Share market: आज सप्ताह के दूसरे कारोबारी सत्र यानी मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार में रौनक लौटते हुए देखी गई और यह हरे निशान पर खुला. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 359.64 अंक यानी 0.74 फीसदी की बढ़त के साथ 48,923.91 के स्तर पर खुला. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 100.10 अंक यानी 0.70 फीसदी की तेजी के साथ 14,381.40 के स्तर पर खुला. Also Read - Petrol-diesel price: पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने पर विचार कर रही सरकार, ईंधन के दाम जल्द घटने के आसार!

आम बजट से पहले निवेशकों की चिंता बढ़ती जा रही है. ज्यादातर मार्केट विश्लेषकों का मानना है कि कोरोना की वजह से इस बार का बजट उम्मीद के मुताबिक नहीं होगा, जिसकी वजह से बाजार में कई दिनों से उतार-चढ़ाव बना हुआ है. इसलिए निवेशकों को सावधानी बरतनी चाहिए. Also Read - Stock market: 750 अंक बढ़कर बंद हुआ सेंसेक्स, 14762 पर निपटा निफ्टी; ऑटो शेयरों में जोरदार तेजी

शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह कंपनियों के तिमाही नतीजों और वैश्विक घटनाक्रमों से तय होगी. जानकारों का मानना है कि आगामी आम बजट से पहले बाजार में उतार-चढ़ाव रह सकता है. इसके अलावा निवेशकों की निगाह कोविड-19 से जुड़े घटनाक्रमों, विशेषरूप से देश में टीकाकरण अभियान पर भी रहेगी. Also Read - Stock market LIVE: 180 अंक ऊपर खुला निफ्टी, 11 फीसदी ऊपर खुला रेलटेल

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज शुरुआती कारोबार के दौरान टाटा स्टील और यूपीएल के अतिरिक्त सभी कंपनियों के शेयर हरे निशान पर खुले. शीर्ष बढ़त वाले शेयरों में गेल, एसबीआई, टोटो मोटर्स, ओएनजीसी और इंडसइंड बैंक शामिल हैं.

सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें, तो आज सभी सेक्टर्स हरे निशान पर खुले हैं. इनमें आईटी, पीएसयू बैंक, एफएमसीजी, फाइनेंस सर्विसेज, बैंक, मेटल, प्राइवेट बैंक, फार्मा, मीडिया, रियल्टी और ऑटो शामिल हैं.