Share market today: आज शेयर बाजार की शुरुआत शानदार तेजी के साथ हुई थी. सेंसेक्स 400 अंकों की तेजी के साथ और निफ्टी 120 अंकों की तेजी के साथ खुला था. कल की गिरावट के बाद सुबह के कारोबार में बाजार में रौनक देखी जा रही थी. दो दिनों की लगातार गिरावट के बाद बाजार में निचले स्तरों से सुधार देखा गया था. लेकिन, कारोबार के अंत तक बाजार में तेजी नहीं टिक पाई और सेंसेक्स और निफ्टी गिरकर बंद हुए. माना जा रहा है कि वित्त मंत्री द्वारा पेश किया गया आर्थिक सर्वे शेयर बाजार को रास नहीं और सेंसेक्स, निफ्टी गिरकर बंद हुएAlso Read - Market LIVE: क्या ब्याज दरों में बढ़ोतरी के संकेत हैं दलाल-स्ट्रीट में खूनखराबे का कारण?

ग्‍लोबल संकेतों की बात करें, ग्लोबल मार्केट से बेहतर संकेत मिले थे, लेकिन घरेलू स्तर पर निवेशकों ने ऊपरी स्तरों से मुनाफावसूली की. इसके अलावा इस सप्ताह का यह आखिरी कारोबारी सत्र था. अब अगले हफ्ते के पहले दिन यानी 1 फरवरी के बजट पेश किया जाएगा. उसके बाद बाजार की दिशा तय होगी. Also Read - Adani Wilmar IPO: 27 जनवरी को खुलेगा अडानी विल्मर का IPO, प्राइस बैंड 218-230 रुपये प्रति शेयर तय

सुबह के कामकाज में बैंक, फायनेंशियल, ऑटो और रियल्‍टी शेयरों में अच्‍छी खरीददारी आते हुए दिखाई दी थी, लेकिन यह तेजी शाम तक नहीं टिक पाई. Also Read - तीन सत्रों में 1,800 अंक से अधिक टूटा सेंसेक्स, निफ्टी बमुश्किल 17,750 अंकों पर

बता दें, बीएसई सेंसेक्स पिछले सप्ताह में पहली बार 50,000 अंक के ऐतिहासिक स्तर को पार करके नया रिकॉर्ड बनाया था. ऐसे में बाजार के जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में बाजार में मुनाफावसूली का सिलसिला जारी रह सकता है. अगर बाजार में तेजी आती भी है तो वह ज्यादा समय तक टिकने वाली नहीं होगी. जानकारों ने बताया कि अब सबकी नजरें वित्त वर्ष 2021-22 के बजट पर हैं. बजट के बाद ही सेंसेक्स की आगे की चाल तय होगी.

घरेलू बाजार के लिए आज अमेरिकी बाजारों से संकेत पॉजिटिव मिल थे. गुरूवार को डाउ जोंस 300 अंक मजबूत होकर 30,603 के स्‍तर पर बंद हुआ. नैसडेक में 67 अंकों की तेजी रही और यह 13,337 के स्‍तर पर बंद हुआ.

शुक्रवार को प्रमुख एशियाई बाजारों में मिला जुला रुख देखने को मिल रहा है. एसजीएक्‍स निफ्टी में 0.70 फीसदी तेजी है तो निक्‍केई 225 में 0.82 फीसदी की गिरावट है. स्‍ट्रेट टाइम्‍स में 0.22 फीसदी और हैंगसेंग में 0.34 फीसदी की तेजी नजर आ रही है. ताइवान वेटेड में 0.04 फीसदी और कोस्‍पी में 1.79 फीसदी की कमजोरी है. शंघाई कंपोजिट में 0.21 फीसदी की मजबूती नजर आ रही है.