हांगझोउ (चीन): अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते व्यापार तनाव और अर्थव्यवस्था में सुस्ती की चिंताओं के बीच ई- वाणिज्य कंपनी अलीबाबा की ‘सिंगल्स डे बिक्री’ में 38.38 अरब डॉलर की रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की गई. बता दें कि अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार तनाव के बीच अलीबाबा की इस वैश्विक बिक्री पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हुईं थीं.

अलीबाबा समूह के विभिन्न बिक्री प्लेटफार्म पर मात्र 29.45 सेकंड में 10 अरब डालर की बिक्री दर्ज की गई. इस वैश्विक बिक्री त्योहार ने 16 घंटे 31 मिनट में ही पिछले साल के बिक्री रिकार्ड को तोड़ दिया. सिंगल्स डे बिक्री के इस कार्यक्रम में 24 घंटे की समाप्ति के बाद कुल 268.4 अरब आरएमबी (चीनी मुद्रा) यानी 38.379 अरब डॉलर की रिकार्ड बिक्री दर्ज की गई.

अलीबाबा ने बताया कि साल दर साल आधार पर इस बिक्री में 25.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि इसमें डिलीवरी आर्डर की संख्या 1.292 अरब पर पहुंच गई.

अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार तनाव के बीच अलीबाबा की इस वैश्विक बिक्री पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकीं हुई थी.

अलीबाबा के टीमॉल पलेटफार्म और ताओबाओ के अध्यक्ष फैन जियांग ने कहा, ”हमने नई बिक्री और ग्राहकों की संख्या के लिहाज से अच्छी वृद्धि दर्ज की है.”

अलीबाबा का टीमॉल प्लेटफार्म चीनी और अंतरराष्ट्रीय स्तर के ब्रांड और खुदरा विक्रताओं के लिए चीन का कंपनी से ग्राहकों (बीटूसी) को बिक्री करने वाला सबसे बड़ा मार्किटप्लेस है. इसी प्रकार ताओबाओ चीन की प्रमुख आनलाइन बिक्री वेबसाइट है. इसका मालिकाना हक अलीबाबा के पास है.