नई दिल्ली: एटीएम से पैसा निकालने के लिए पिन कोड डालने की जगह जल्द ही नई सुविधा मिल सकती है. QR code स्कैन कर एटीएम से कैश निकाले जा सकते हैं. बैंकों को एटीएम सर्विस देने वाली कंपनी एजीएस Unified Payments Interface (UPI) प्लेटफॉर्म पर काम कर रही है जिससे QR code के जरिए एटीएम से कैश निकाला जा सकता है.

…तो इस तरह 4 घंटे में बन जाएगा PAN कार्ड

यूपीआई कैश सर्विस के लिए यूजर्स को किसी नई सर्विस को साइन इन करने या नए ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी. इस तरह की सुविधा के लिए बैंक खाता धारकों को माबाइल एप्लीकेशन को सब्सक्राइब करना होगा. UPI payment करते समय कस्टमर को QR code की जरूरत होगी. अभी यूपीआई से पेमेंटे के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल होता है. अगर आपने यूपीआई से अपना एकाउंट लिंक किया है तो एटीएम से पैसे निकालने के लिए क्यूआर कोड का इस्तेामल कर सकते हैं. यूपीआई के जरिए ये पैसा आप एटीएम से निकाल सकते हैं.

देश में रियल एस्टेट बाजार गिरा तो दुबई में निवेश करने लगे भारतीय, 16 हजार करोड़ से ज्यादा का इन्वेस्टमेंट

इकनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक AGS Transact Technologies के सीएमडी रवि बी गोयल ने बताया कि इस कंसेप्ट पर काम पूरा हो चुका है. हमने जितने बैंकों से इस सुविधा को लेकर बात की है सभी उत्सुक हैं. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेश ऑफ इंडिया से अप्रूवल का इंतजार है. यह संस्था एटीएम नेटवर्क और यूपीआई प्लेटफॉर्म को कंट्रोल करती है. एटीएम और यूपीआई नेटवर्क दोनों एक ही फाइनेंसियल प्लेटफॉर्म पर काम करते हैं. यूपीआई सेक्योर ट्रांजेक्शन प्लेटफॉर्म है. हालांकि अगर बैंक इस सुविधा को लागू करना चाहते हैं तो उन्हें भारी भरकम निवेश करना होगा.

GST रिटर्न भरने में होगी आसानी, अगले साल आएगा नया फॉर्म

वहीं एसबीआई और अन्य बैंक नए साल यानी एक जनवरी 2019 से एटीएम को लेकर बदलाव करने जा रहे हैं. इस समय अगर आपके पास एटीएम कार्ड है तो यह 31 दिसंबर के बाद बेकार हो जाएगा. एसबीआई सहित कई बैंक नए चिप वाला एटीएम कार्ड जारी करने जा रहे हैं. नए साल में किसी तरह की असुविधा से बचने के लिए और एटीएम कार्ड की सेवाएं जारी रखने के लिए आपको अपना एटीएम कार्ड बदलना होगा. अब तक जो एटीएम कार्ड हैं उनमें मैगनेटिक स्ट्रिप लगे हैं वहीं एटीएम कार्ड में ईएमवी चिप लगे होंगे. एसबीआई से मिली जानकारी के अनुसार 31 दिसंबर के बाद पुराने एटीएम काम नहीं करेंगे. असुविधाओं से बचने के लिए आपको अपना डेबिट कार्ड समय पर बदलवा लेना चाहिए.