Sovereign Gold Bond Scheme: सस्ते में मिल रहा है सोना, ऑनलाइन खरीदारों के लिए विशेष ऑफर, जानें- खरीदें या नहीं?

Sovereign Gold Bond Scheme: भारत सरकार की तरफ से आपको सस्ते में सोना खरीदने का मौका मिल रहा है. सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम के जरिए यह मौका मिला है. इसमें ऑनलाइन खरीदारों के लिए विशेष छूट की सुविधा भी मिल रही है.

Published: January 10, 2022 2:08 PM IST

By Manoj Yadav

sovereign gold bonds price. returns
Gold rate in Pakistan?

Sovereign Gold Bond Scheme : सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम (SGB 2022) की 9वीं सीरीज का पांच दिवसीय सब्सक्रिप्शन आज से खुल रहा है. इसके लिए 14 जनवरी 2022 तक बोली लगाने वालों के लिए सदस्यता खुली रहेगी. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने एक बयान में बताया कि SGB की कीमत 4,786 रुपये प्रति ग्राम, जिसकी कीमत पिछली किस्त से 5 रुपये प्रति ग्राम कम तय की गई है. ऑनलाइन सब्सक्राइबरों को 50 प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी, क्योंकि आवेदन करते समय डिजिटल रूप से भुगतान करने वाले बोलीदाताओं के लिए इश्यू मूल्य 4736 रुपये प्रति ग्राम निर्धारित किया गया है. आइए, जानते हैं सॉवरेन गोल्ड बांड की 9वीं सिरीज की महत्वपूर्ण बातें-

Also Read:

सब्सक्रिप्शन की तारीख:

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की 9वीं किस्त के लिए सब्सक्रिप्शन आज से शुरू हो गया है और यह 14 जनवरी 2022 तक बोली लगाने के लिए खुला रहेगा.

निर्गम मूल्य:

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 श्रृंखला 9 का निर्गम मूल्य 4786 रुपये प्रति ग्राम निर्धारित किया गया है.

ऑनलाइन ग्राहकों के लिए छूट:

भारत सरकार (GoI) ने आरबीआई के परामर्श से, ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है और आवेदन के खिलाफ भुगतान डिजिटल मोड के माध्यम से किया जाता है.

आरबीआई ने कहा, “ऐसे (ऑनलाइन या डिजिटल) निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 4,736 रुपये प्रति ग्राम होगा.”

निवेश सीमा:

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना में अनुमत न्यूनतम स्वीकार्य निवेश एक ग्राम सोना है. प्रति वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) में व्यक्ति के लिए सदस्यता की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम, एचयूएफ के लिए 4 किलोग्राम और ट्रस्टों और इसी तरह की संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम है.

केवाईसी पात्रता:

अपने ग्राहक को जानिए (KYC) मानदंड भौतिक सोने की खरीद के समान ही होंगे.

कहां आवेदन करें:

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22, सीरीज 9 की बिक्री स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों – NSE और BSE के माध्यम से की जाएगी.

सदस्यता लें या नहीं:

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 सीरीज 9 के लिए आवेदन करना चाहिए या नहीं; आईआईएफएल सिक्योरिटीज में कमोडिटी एंड करेंसी ट्रेड के उपाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा, “मौजूदा एमसीएक्स सोने की दर की तुलना में, निर्गम मूल्य लगभग 30 से ​​35 रुपये प्रति ग्राम तक उच्च स्तर पर लगता है. अगले पखवाड़े के लिए सोने का दृष्टिकोण बग़ल में है. नकारात्मक पूर्वाग्रह के साथ, हम सोने की कीमत में और सुधार की उम्मीद कर रहे हैं और एमसीएक्स सोने की कीमत 47,000 रुपये से नीचे आ सकती है क्योंकि यूएस फेड ने घोषणा की है कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा उम्मीद से पहले की जा सकती है. इसलिए, इस श्रृंखला की सदस्यता तिथि के अंत तक, वहां सोने की कीमत में और सुधार हो सकता है और इसलिए निवेशकों को मेरा सुझाव है कि अगली श्रृंखला की प्रतीक्षा करें क्योंकि वर्तमान श्रृंखला 14 जनवरी 2022 को इसकी सदस्यता के अंत तक लगभग 50 रुपये प्रति ग्राम महंगी हो सकती है.”

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 10, 2022 2:08 PM IST