हैदराबाद. फर्नीचर बनाने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी आइकिया समूह ने गुरुवार को हैदराबाद में पहला स्टोर शुरू किया. कंपनी ने कहा कि वह यहां किफायती सामानों पर जोर दे रही है इसी कारण उसके कुल 7,500 उत्पादों में से एक हजार से अधिक सामान 200 रुपये से कम के होंगे. स्टोर में पहले ही दिन लोगों का हुजुम उमड़ पड़ा. स्टोर के बाहर भगदड़ जैसी स्थिति हो गई. इसका एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें स्टोर के बाहर लोगों की भारी भीड़ दिख रही है. स्थिति ये हो गई कि पुलिस को वहां यातात प्रतिबंधित करना पड़ा.

आइकिया रिटेल इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीटी बेत्जेल ने कहा कि इस पहले स्टोर में 950 कर्मचारी होंगे जिनमें करीब आधी महिलाएं होंगी. ब्रॉडिन ने कहा, भारत हमारे लिए महत्वपूर्ण बाजार है और हमारे पास यहां के लिए दीर्घकालिक प्रतिबद्धताएं हैं. कंपनी ने कहा कि उसकी योजना देश के 40 शहरों में स्टोर शुरू करने की है. हैदराबाद के बाद मुंबई स्टोर 2019 की गर्मियों तक तैयार हो जाएगा। इसके बाद बेंगलुरू और गुरुग्राम में स्टोर शुरू होंगे.

आइकिया ने कहा है कि उसके पास लिमिटेड पार्किंग स्पेस है. इसके लिए उसने बाहर कई जगह पार्किंग की व्यवस्था कराई है. कस्टमर के लिए उसने शटल सर्विस भी शूरू की है, जो कि आने और जाने दोनों की सुविधा देगा. इसके बावजूद वहां इतनी भीड़ जुट गई कि यातायात प्रतिबंधित करना पड़ा.

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेस्पर ब्रॉडिन ने भारत में पहले स्टोर की खुशी जाहिर करते हुए कहा कि भारत को स्थानीय उत्पादन को प्रोत्साहन देना चाहिये लेकिन शुल्क बढ़ाकर आयात को दंडित नहीं करना चाहिये. उन्होंने कहा कि आयात पर शुल्क बढ़ाने से सिर्फ यह होगा कि उपभोक्ताओं को उसकी अधिक कीमत चुकानी होगी. लेकिन यह जरूरी नहीं कि ऐसा होने से स्थानीय विनिर्माण दक्षता बढ़ेगी. उन्होंने कहा, हमारा मानना है कि आयात को दंडित करने के बजाय स्थानीय उत्पादन को प्रोत्साहन देना बेहतर है.