Sukanya Samriddhi Yojana: आम आदमी के लिए एक अच्छी खबर है. अगर आप अपनी बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी के खर्चे को लेकर चिंतित हैं तो अब आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप भी रोजाना 8 से 10 रुपये की बचत करके इस चिंता से छुटकारा पा सकते हैं. दरअसल सुकन्या समृद्धि योजना एक ऐसी सरकारी योजना है, जहां आप बहुत कम पैसा लगाकर मोटी रकम पा सकते हैं और आप केवल अपने प्रियजन के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं.Also Read - Aadhaar Card Update: आधार से जुड़े किसी भी अपडेट के लिए सिर्फ इस नंबर पर करें कॉल, UIDAI ने कहा- 12 भाषाओं में...

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के माध्यम से आप अपनी बेटियों का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं. इस योजना में माता-पिता या अभिभावक केवल बेटी के नाम पर खाता खोल सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप किसी भी डाकघर या बैंक की शाखा जाकर यह खाता खोल सकते हैं. Also Read - How to Download E-Aadhaar Card: ई-आधार को कैसे करें डाउनलोड? | Latest Aadhaar Video

इस योजना के तहत खाता खोलने के लिए आपको फॉर्म के साथ अपनी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र डाकघर या बैंक में जमा करना होगा. इसके अलावा बच्चे और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और वे कहां रह रहे हैं इसका प्रमाण (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) देना होगा. Also Read - New LPG Connection: आधार दिखाकर फटाफट ले सकते हैं नया LPG कनेक्शन, जानें- क्या मिलेगा सब्सिडी का फायदा?

इस योजना के तहत, आप न्यूनतम राशि 250 रुपये और अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. यह खाता खुलवाने से आपको अपनी बेटी की पढ़ाई और आगे के खर्चे से काफी राहत मिलती है. इसमें एक बेटी के नाम पर एक ही खाता खुलवाया जा सकता है. अगर दो बेटियां हैं तो दोनों के नाम अलग-अलग खाते खोलने होंगे.

बता दें, इस योजना की तरह वर्तमान में 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है. इस पर इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है. अगर आप इस योजना के तहत हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी. सालाना 36000 रुपये, फिर 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग पर आपको 9,11,574 रुपये मिलेंगे. 21 साल यानी मैच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी.