Tata Consultancy Services: TCS को पासपोर्ट सेवा प्रोग्राम के दूसरे चरण के लिए भी मिला कॉन्ट्रैक्ट, रकम का खुलासा नहीं

Tata Consultancy Services: TCS को पासपोर्ट सेवा प्रोग्राम के दूसरे चरण के लिए भी कॉन्ट्रैक्ट मिल गया है. लेकिन, अभी तक रकम का खुलासा नहीं किया गया है. जानकारों का मानना है कि यह रकम 2,000 करोड़ रुपये हो सकती है.

Published: January 7, 2022 4:11 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Manoj Yadav

Tata Consultancy Services: TCS को पासपोर्ट सेवा प्रोग्राम के दूसरे चरण के लिए भी मिला कॉन्ट्रैक्ट, रकम का खुलासा नहीं
(FILE PHOTO)

Tata Consultancy Services | TCS: पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम (Passport Service Program) के दूसरे चरण के लिए सरकार ने एक बार फिर से देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) का चयन किया है. इससे पहले TCS को 2008 में विदेश मंत्रालय से पहले चरण के लिए 1,000 करोड़ रुपये का कॉन्ट्रैक्ट मिला था. दूसरे चरण के लिए मिले करार की रकम का TCS ने खुलासा नहीं किया है. लेकिन, इंडस्ट्री के जानकारों का मानना है कि यह कॉन्ट्रैक्ट करीब 2,000 करोड़ रुपये का हो सकता है.

Also Read:

TCS ने एक बयान में बताया, दूसरे चरण में, टीसीएस मौजूदा सुविधाओं और सिस्टम्स को रिफ्रेश करेगी, ई-पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया को और आसान बनाने के लिए नए टूल्स विकसित करेगी और बायोमेट्रिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एडवांस डेटा एनालिटिक्स, चैटबॉट्स, ऑटो-रिस्पॉन्स जैसी तकनीकों का इस्तेमाल करके नागरिकों के अनुभव को और बेहतर करेगी.”

पहले चरण में, TCS ने पासपोर्ट से जुड़ी प्रक्रियाओं को डिजिटलीकरण करके पासपोर्ट हासिल करने की समयसीमा में तेजी लाई. साथ ही उसने देश के कई शहरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले. पासपोर्ट सेवा केंद्रों के अलावा यह कंपनी इंडिया पोस्ट और IRCTC से जुड़ी अहम सरकारी परियोजनाओं को भी संभालती है.

टीसीएस में पब्लिक सेक्टर बिजनेस यूनिट हेड, तेज भाटला ने एक बयान में कहा, “पिछले एक दशक में विदेश मंत्रालय के साथ हमारी साझेदारी, नागरिक सेवाओं के लिए पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरिशप की एक बेंचमार्क बन गई है.”

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 7, 2022 4:11 PM IST