नई दिल्ली: कार्मिक मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी आदेश के अनुसार संजीव चड्ढा को बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) का प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है. चड्ढा इस समय भारतीय स्टेट बैंक में उप प्रबंध निदेशक हैं और उन्हें तीन साल के लिए नए पद पर नियुक्त किया गया है.

आदेश के अनुसार पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के कार्यकारी निदेशक लिंगम वेंकट प्रभाकर को केनरा बैंक (Canara Bank) का एमडी और सीईओ बनाया गया है. उनका कार्यकाल 31 दिसंबर 2022 तक होगा. अतनु कुमार दास को तीन साल के लिए बैंक ऑफ इंडिया का एमडी और सीईओ बनाया गया है. वह इस समय इसी बैंक में कार्यकारी निदेशक के पद पर कार्यरत हैं.

वहीं दूसरी तरफ बजट की गूढ़ बातों को आम आदमी की समझ में आने लायक बनाने के लिये वित्त मंत्रालय 22 जनवरी से सोशल मीडिया पर एक अभियान शुरू करने जा रहा है. मंत्रालय, ‘#अर्थशास्त्री’ अभियान के तहत बजट में इस्तेमाल होने वाली विभिन्न आर्थिक शब्दावलियों को आकर्षक एनिमेशन वीडियो की मदद से आम आदमी और छात्रों को समझायेगा. इससे उन्हें समूची बजट प्रक्रिया को सरल तरीके से समझने में मदद मिलेगी.

मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि पिछले साल भी बजट से पहले मंत्रालय ने इस तरह का अभियान चलाया था. वित्त मंत्रालय के ट्वीट में कहा गया है कि जिज्ञासु छात्र ‘अर्थ’ अपने सवालों से भरे बस्ते को प्रोफेसर शास्त्री की कक्षा में खोलता है. देखते हैं कि डा. शास्त्री किस प्रकार अपनी गहरी समझ से उसके मुश्किल सवालों का जवाब देती है. 22 जनवरी से सवेरे 11 बजे से #अर्थशास्त्री कक्षा में आप भी भाग लीजिये. मंत्रालय ने बजट के वादों और उन्हें पूरा करने के बारे में एक और अभियान शुरू किया है, इस अभियान को ‘#हमाराभरोसा’ के तहत चलाया गया है.