Today Gold Price: ईरान और अमेरिका के बीच जारी तनाव का असर पूरी दुनिया पर दिखने लगा है. एक तरफ कच्चे तेल की कीमत तेजी से बढ़ रही है तो दूसरी तरफ सोने के भाव में भी काफी तेजी है. भारतीय शेयर बाजार गिरावट की दौर से गुजर रहे हैं. वहीं डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में भी कमी है. दोनों देशों के बीच टकराव की आशंका बढ़ने के चलते निवेशकों का झुकाव बहुमूल्य धातुओं की ओर होने लगा है. इस कारण वायदा कारोबार में बुधवार को सोना 1.12 प्रतिशत की तेजी के साथ 41,117 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोना फरवरी डिलीवरी 454 रुपये यानी 1.12 प्रतिशत बढ़कर 41,117 रुपये प्रति दस ग्राम पर बोला गया. इसमें 6,824 लॉट का कारोबार हुआ. सोना के अप्रैल माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 483 रुपये यानी 1.18 प्रतिशत बढ़कर 41,350 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया. इसमें 1,459 लॉट के लिए कारोबार हुआ. इराक में अमेरिका और गठबंधन सेना के सैन्य ठिकानों पर ईरान ने दर्जनों बैलिस्टिक प्रक्षेपास्त्र दागे जिसके बाद पश्चिम एशिया में तनाव और बढ़ गया है.

ईरान के रिवोल्युशनरी गार्ड्स के कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या के बदले में एक्त हमला किया गया है. विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदे खरीदने से सोने की कीमतों में तेजी आई. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 1.29 प्रतिशत बढ़कर 1,594.60 डॉलर प्रति औंस हो गया.