Top 5 cheap price e-Scooters in India: दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन तेजीसे बढ़ रहा है. चाहे पब्लिक ट्रांसपोर्ट गहो या निजी वाहन दोनों ही सूरतों में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग अब बढ़ रही है. ऐसे में दुनियाभर की कंपनियां e-Vehicle बनाने में जुटी हुई है. इसी बाबत आज हम आपको TOP-5 e-Scooter के बारे नें बताने वाले हैं जो देश में काफी सस्ती दरों पर उपलब्ध हैं. कई स्कूटर लॉन्च हो चुके हैं. एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि आने वाले वक्त में e-Vehicle की मांग तेजी से बढ़ेगी. Also Read - Top 5 e-Scooter in India: ये हैं देश के सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, जानें दाम-खासियत और रफ्तार

Ampere V48 LA

इस स्कूटर में 48V-24 KR लेड एसिट बैटरी लगी हुई है. यह स्कूटर एक बार 25 किमी प्रतिघंटे क रफ्तार से चल सकता है. इस स्कूटर को चार्ज करने में 8-10 घंटे का समय लगता है. इसे एक बार फुल चार्ज करने पर यह 45-50 किमी तक की दूरी तय कर सकता है. भारतीय बाजार मेंइसकीकीमत 28,900 रुपये से शुरू होती है.

e-Scooters in India

e-Scooters in India

Hero Optima

भारतीय बाजार में हीरो ने भी अपन ई-स्कूटर को लॉन्च कर दिया है. चार्जिंग में इसमें 8-10 घंटे का समय लगता है. इसकी रफ्तार भी 25 किमी प्रतिघंटा बताई जा रही है. एक बार फुल चार्ज करने पर यह स्कूटर 50 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है. इसमें 250W की क्षमता का BLDC इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया गया है. भारतीय बाजार में इसकी कीमत 41,770 रुपये रखी गई है.

Okinawa Ridge

इलेक्ट्रिक स्कूटर की कतार में Okinawa Ridge स्कूटर को भी शामिल किया गया है. यह इस कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है. इसकी रफ्तार 60 किमी प्रतिघंटा है जोकि काफी अच्छी रफ्तार है. इसकी बाजार में कीमत 44,990 रुपये है.

Bajaj Chetak

बजाज मोटर्स की रेट्रो स्कूटर चेतक को इसी साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था. हालांकि अभी देश के अन्य शहरों में इसे लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है. इस स्कूटल में 3kWh लीथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. सिंगल चार्ज में यह स्कूटर 95 किमी तक की दूरी तय करने में सक्षम है. भारतीय बाजार में इसकी कीमत 1 लाख रुपये से शुरू होती है.

TVS iQube

टीवीएस की IQube स्कूटर को 2020 के शुरुआत में पेश किया गया है. इस स्कूटर में आपको 4.4 किलोवॉट की इलेक्टिक मोटर मिलती है. फुल चार्जिंग के बाद यह करीब 75 किमी तक की दूरी तय कर सकती है. वहीं इसकी रफ्तार 78 किमी प्रतिघंटा है. भारतीय बाजार में इस स्कूटर की कीमत करीब 1.15 लाख रुपए है.