नई दिल्लीः अगले माह से आपके टेलीविजन बिल में बदलाव होने जा रहा है. आपके पास DTH है या फिर केबल टीवी, दोनों ही स्थितियों में इसके बिल में बदलाव होगा. दूरसंचार नियामक एजेंसी ट्राई के नए नियमों के अनुसार इसमें व्यापक बदलाव किया जा रहा है, जो एक फरवरी से प्रभावी होगा. ट्राई ने टीवी चैनलों के प्लान, पैकेज और प्राइस तीनों में बड़ा बदलाव किया है. इससे Dish TV सहित सभी डीटीएच ऑपरेटर प्रभावित होंगे.

ट्राई के नए नियमों के मुताबिक अगर आप समझदारी से अपने पसंद के चैनलों का चुनाव करते हैं तो इसकी काफी संभावना है कि आपका मासिक केबल या डीटीएच बिल घट जाएगा. ट्राई के आदेश के बाद सभी प्रसारकों जैसे Zee, Sony, Star, Discovery, Disney, National Geographic और Sun TV ने न केवल अपने अलग-अलग चैनल के लिए प्राइस जारी किए हैं बल्कि ये अच्छे-खासे डिस्काउंट पर कई सारे चैनल एक साथ दे रहे हैं.

बेस पैकेज
नए फ्रेमवर्क में सभी ऑपरेटरों, जिसमें सभी डीटीएच और केबल सर्विस प्रोवाइडर या मल्टी सिस्टम ऑफरेटर शामिल हैं, को 100 चैनलों का बेस पैकेज देना है. इसके बाद उपभोक्ता यानी आपके पास इसकी आजादी रहेगी कि आप उस लिस्ट से फ्री टू एयर (एफटीए) या पे चैनल या फिर कई चैनलों का गुच्छा चुनते हैं. आपका सर्विस प्रोवाइडर आपसे बेस पैकेज के लिए 130 रुपये मासिक से अधिक नहीं चार्ज कर सकते. इसपर जीएसटी अलग से लगेगा. इसके अलावा अगर आप किसी पे चैनल को देखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अलग से पे करना होगा. ट्राई की ताजा सूची में 330 पे और 535 फ्री टू एयर चैनल हैं.

ट्राई ने एक पोर्टल www.channeltariff.trai.gov.in लॉन्च किया है. इस पोर्टल पर सभी पे चैनलों के साथ सभी ब्रॉडकास्टर की ओर से दिए जा रहे पैकेज चैलनों की सूची है. इसमें जो प्राइस दिया गया है वो MRP है और कोई भी डिस्ट्रीब्यूटर उससे अधिक चार्ज नहीं कर सकता. इसके उलट डिस्ट्रीब्यूटर आपको डिस्काउंटेड टैरिफ प्लान ऑफर कर सकते हैं. बेस पैकेज में मौजूद 100 टीवी चैनलों की सूची से अलग आप कितना भी एफटीए चैनल और उतना ही पे चैनल का चुनाव कर सकते हैं. लेकिन ओवरऑल लिमिट 100 को पार नहीं करना चाहिए.

एक्स्ट्रा चैनल
अगर आप बेस पैकेज में 100 से अधिक चैनल देखना चाहते हैं तो आप इसे अन्य चैनल्स के साथ टॉप अप कर सकते हैं. 100 चैनलों की सूची में जोड़े जाने हर 25 चैनलों के लिए आपको 20 रुपये अतिरिक्त पे करने होंगे. उदाहरण के लिए अगर आप जीएसटी के बिना 150 रुपये का भुगतान करते हैं तो आप 125 चैलने देख सकेंगे. इसके अलावे अगर आप किसी पे चैनल का चुनाव करते हैं तो उसके लिए अलग से भुगतान करना होगा.

नए प्लान में माइग्रेट करने की कीमत
अगर आपने कोई एनुअल प्लान ले रखा है तो टैरिफ प्लान में बदलाव किए बिना सर्विस प्रोवाइडर बाकी बचे समय के लिए आपको सेवा उपलब्ध कराते रहेंगे. अगर आप 1 फरवरी से माइग्रेट करते हैं तो मौजूदा पैकेज में बची राशि को नए पैकेज में एडजस्ट किया जा सकता है.