Urban Company Commission: ऑनलाइन घरेलू सेवा प्रदाता अर्बन कंपनी (पहले अर्बनक्लैप के नाम से जानी जाती थी) ने वेतन समानता और काम करने की स्थिति (वर्किंग कंडीशन) को लेकर उससे जुड़े कर्मचारियों द्वारा विरोध प्रदर्शन किए जाने के बाद अपने कमीशन में कटौती की है.Also Read - Weather News Upadte: IMD का अलर्ट, कल रात से कहां होगी बर्फबारी, देश के किन राज्‍यों में होगी बारिश

दरअसल, कई दिनों से कंपनी से जुड़े कर्मचारियों एवं ब्यूटी सर्विस प्रोफेशनल्स ने कंपनी के रवैये के प्रति रोष जताया था और इस मुद्दे ने सोशल मीडिया पर भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था. कंपनी ने अब गुरुवार को उससे जुड़े ब्यूटी सर्विस प्रोफेशनल्स से लिए जाने वाले कमीशन को 30 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी करने की घोषणा की है. Also Read - किसानों के खिलाफ मामले वापस लेगी हरियाणा सरकार? सीएम खट्टर बोले- केंद्र के निर्देशानुसार काम करेंगे

कंपनी ने कहा कि ब्यूटी कैटेगरी (जिसमें लगभग सभी महिला पार्टनर काम करती हैं) के लिए वह कोविड-19 और अन्य कारकों के प्रभाव को देखते हुए उच्चतम कमीशन स्लैब को कम कर रही है. Also Read - Delhi Air Pollution: दिल्ली की आबो-हवा आज भी 'बहुत खराब', हर सांस में घुल रहा प्रदूषण का जहर

इससे पहले, छोटे ऑर्डर के लिए कमीशन 8.5 फीसदी से लेकर हाई-टिकट ऑर्डर के लिए 30 फीसदी तक था.

हाल ही में गुरुग्राम में कंपनी के कार्यालय के बाहर 100 से अधिक महिला ब्यूटीशियनों द्वारा विरोध प्रदर्शन के बाद यह कदम उठाया गया है.

कंपनी ने अब भारत में अपने प्लेटफॉर्म पर उससे जुड़े सभी भागीदारों के लिए साझेदारी के तौर पर अर्जित होने वाली आय और आजीविका में उल्लेखनीय सुधार करने के लिए 12-सूत्रीय कार्यक्रम की घोषणा की है.

इससे पहले, प्रति भागीदार प्रति माह जुर्माने की कोई सीमा नहीं थी, जिसे हाल ही में प्रति भागीदार मासिक दंड पर 3,000 रुपये की अधिकतम सीमा लगाने के साथ बदल दिया गया है.

कंपनी ने कहा, “हम प्रति भागीदार प्रति माह मासिक जुर्माने की अधिकतम सीमा को घटाकर 1,500 रुपये कर रहे हैं.”

ग्राहकों द्वारा अंतिम समय में रद्द करने की स्थिति में रद्द करने के लिए ग्राहकों से एकत्र की गई पूरी राशि भागीदारों को हस्तांतरित कर दी जाएगी.

कंपनी ने कहा, “यह अभी तक यूसी प्लस पार्टनर्स के लिए किया जा रहा था. अब यह हमारे सभी पार्टनर्स पर लागू होगा.”

आगे बढ़ते हुए, किसी भी नए उत्पाद के लॉन्च के लिए, भागीदारों को उत्पाद वितरित किए जाने और उनकी सहमति के बाद कटौती की जाएगी.

अर्बन कंपनी ने कहा, “इसके अलावा, हमने चुनिंदा उच्च मांग वाले उत्पादों की कीमतों में लगभग 10 प्रतिशत की कमी की है.”

अर्बन कंपनी की मार्केट वैल्यू फिलहाल 2 अरब डॉलर है. बता दें कि अर्बन कंपनी एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो मोबाइल ऐप या वेबसाइट के माध्यम से लोगों की सुविधा के लिए कई प्रकार के काम करता है.

किसी को चाहे मेकअप कराना हो, घर सजाना हो, घर की साफ-सफाई करानी हो या बिजली से जुड़ी फिटिंग या कोई और काम हो, बस अर्बन कंपनी से संपर्क करके यह कार्य आसानी से कराया जा सकता है. कंपनी इस काम के लिए लोगों के घरों तक कर्मचारियों को भेज देती है.

इस कंपनी ने बीते सालों में काफी बड़े पैमाने पर अपने कारोबार को आगे बढ़ाया है.

(With IANS Inputs)