नई दिल्ली: ब्रिटेन की दूरसंचार कंपनी वोडाफोन को 2018 की पहली छमाही में 7.8 अरब यूरो का नुकसान हुआ है. कंपनी ने कहा है कि उसे अपनी भारतीय इकाई को बेचने पर 3.4 अरब यूरो का नुकसान हुआ. इसके अलावा स्पेन और रोमानिया में निवेश पर नुकसान हुआ. इस वजह से उसका कुल नुकसान उच्चस्तर पर पहुंच गया. इससे पिछले साल यानी 2017 की समान अवधि में कंपनी ने 1.2 अरब यूरो का लाभ कमाया था.

वोडाफोन ने बयान में कहा, ”30 सितंबर, 2018 को समाप्त छमाही में कंपनी को स्पेन, रोमानिया और वोडाफोन आइडिया में निवेश पर 3.5 अरब यूरो का नुकसान हुआ. साथ ही वोडाफोन इंडिया की बिक्री पर उसे 3.4 अरब यूरो का नुकसान हुआ.” वोडाफोन आइडिया विलय के बाद अब एक इकाई के रूप में परिचालन कर रही है. यह विलय अगस्त में पूरा हुआ था.

ब्रिटेन की दूरसंचार कंपनी ने कहा कि 31 अगस्त, 2018 तक सभी अवधियों के लिए वोडाफोन आइडिया को समूह के परिणामों से अलग किया गया है और उसके बाद की अवधि के लिए वोडाफोन आइडिया के आंकड़ों को इसमें शामिल किया गया है.

वोडाफोन समूह के नतीजों में वोडाफोन इंडिया के जुलाई-अगस्त के प्रदर्शन को शामिल किया गया है. इन दो माह की अवधि में समूह की भारतीय इकाई ने 95.5 करोड़ यूरो का राजस्व कमाया. वोडाफोन आइडिया में वोडाफोन की 45.2 प्रतिशत तथा आदित्य बिड़ला समूह की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी है.