What is bridge loan: ब्रिज लोन क्या है और क्या हैं ब्याज दरें, यहां जानिए सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

What is bridge loan: ब्रिज लोन एक शॉर्ट टर्म लोन है जो आपकी तात्कालिक जरूरतें पूरी करता है. लेकिन इसका भुगतान करने में देरी होने पर आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं.

Published: July 23, 2021 12:39 PM IST

By India.com Hindi News Desk

Loan
Representative Image

What is bridge loan: आम तौर पर घर, कार, इलाज या कोई महंगी संपत्ति खरीदने के लिए कर्ज के रूप में बड़ा कर्ज लिया जाता है, लेकिन कभी-कभी हमें थोड़ी सी रकम (डाउन पेमेंट आदि के लिए) की भी जरूरत पड़ती है. अगर आपको भी छोटी अवधि के लिए तुरंत पैसे की जरूरत है तो ब्रिज लोन आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है.

Also Read:

ब्रिज लोन मूल रूप से एक अल्पकालिक ऋण है, जिसका उपयोग आपकी तत्काल वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है. यह उन लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प है जो लंबी अवधि के कर्ज का बोझ नहीं उठाना चाहते हैं. यदि आपके पास आय का एक नियमित स्रोत है, जिसके माध्यम से आप अपनी वित्तीय जरूरतों को जल्द या बाद में पूरा कर सकते हैं, तो ब्रिज लोन पारंपरिक ऋण से बचने का एक अच्छा तरीका हो सकता है.

तीन हफ्ते से लेकर एक साल तक के लिए लिया जा सकता है लोन

ब्रिज लोन के तहत दी जाने वाली राशि और ब्याज दर पूरी तरह से उधारकर्ता की चुकौती क्षमता पर निर्भर करती है.ब्रिज लोन को लोकप्रिय रूप से ‘स्विंग लोन’, ‘अंतरिम वित्तपोषण’ या ‘गैप फाइनेंसिंग’ के रूप में भी जाना जाता है. यह लोन 2 से 3 सप्ताह के औसत कार्यकाल के लिए लिए जाते हैं और इसे 12 महीने की अवधि तक बढ़ाया जा सकता है.

इसके लिए आपको एक ऋण आवेदन पत्र भरना होगा और उसे अपने बैंक में जमा करना होगा.इसके साथ ही आपको इनकम प्रूफ, आइडेंटिटी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो भी उपलब्ध कराने होंगे.ऋण राशि का एक प्रतिशत प्रसंस्करण शुल्क के रूप में लिया जा सकता है. ऋण राशि आपकी चुकाने की क्षमता पर निर्भर करती है.

ईएमआई में भुगतान करें

उधारकर्ता को समान मासिक किस्तों (ईएमआई) का भुगतान करके या पूरे ऋण का भुगतान होने तक ब्याज का भुगतान करके ऋण चुकाना होगा. ब्याज दर कुल ऋण राशि और उधारकर्ता की चुकौती क्षमता पर निर्भर करेगी.इसके अलावा, सुरक्षा ब्याज दर को भी प्रभावित करती है. ब्रिज लोन पर मौजूदा ब्याज दरें 9% से 18% के बीच हैं. इन ऋणों के लिए एक प्रसंस्करण शुल्क लिया जाता है जो ऋण राशि के 0.35% से 2% के बीच होता है.

कौन से बैंक हो सकते हैं बेहतर विकल्प

एचडीएफसी बैंक ब्रिज लोन भारत में शॉर्ट टर्म लोन के लिए एक अच्छा विकल्प है. दो साल की अवधि के लिए दिया गया यह ऋण देश भर में किसी भी एचडीएफसी बैंक की शाखा से प्राप्त किया जा सकता है. इसमें आवासीय संपत्ति के लिए ऋण पर ब्याज दर 12.30 प्रतिशत और वाणिज्यिक संपत्ति के लिए ऋण पर ब्याज दर 13.15 प्रतिशत प्रतिवर्ष है.

वहीं, SBI ब्रिज लोन दो साल की अवधि के लिए 2 करोड़ रुपये तक का लोन देता है.यहां ब्याज दर (पहले साल के लिए 9.90% और दूसरे साल के लिए 10.90% से शुरू होती है) सामान्य से थोड़ी कम है.

कर्ज के बड़े जाल में फंस सकते हैं

ब्रिज लोन के जरिए आपको इंस्टैंट कैश मिल सकता है, लेकिन इसमें आपको बढ़ती ब्याज दरों से जूझना पड़ सकता है. अगर आप ब्रिज लोन को समय पर चुकाने में विफल रहते हैं, तो आप एक बड़े कर्ज के जाल में फंस सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: July 23, 2021 12:39 PM IST