नई दिल्‍ली:  पंजाब नेशनल बैंक में 11 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा के घोटाले में आरोपी नीरव मोदी के घर और दफ्तरों पर प्रवर्तन निदेशालय छापेमारी कर रही है. इससे पहले निदेशालय ने मोदी और अन्‍य आरोपियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था. हालांकि, खबरों के मुताबिक इस मामले में एफआईआर दर्ज होने से पहले नीरव मोदी भारत छोड़कर जा चुका था. अरबपति हीरा कारोबारी नीरव फोर्ब्‍स की भारतीय अरबपतियों की 2017 की सूची में 57वें नंबर पर है. वह नीरव मोदी डायमंड ज्‍वेलरी रिटेल स्‍टोर्स का संस्‍थापक है. इसके अलावा फायरस्‍टार इंटरनेशनल का चेयरमैन है जिसके दुनिया के प्रमुख शहरों में स्‍टोर हैं. 1.73 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ वह दुनिया के अरबपतियों की सूची में 1234वें नंबर पर है. Also Read - PNB Scam: ब्रिटेन की अदालत ने Nirav Modi के भारत प्रत्यर्पण की दी इजाजत, कहा- दोषी साबित होने लायक हैं सबूत

Also Read - PNB Scam: भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की रिमांड 7 जनवरी तक बढ़ाई गई

व्‍हार्टन छोड़ उतरा हीरा व्‍यवसाय में Also Read - PNB Scam: ब्रिटेन की अदालत ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की हिरासत अवधि 29 दिसंबर तक बढ़ाई

48 वर्षीय नीरव मोदी हीरा कारोबारियों के परिवार से है. वह एंटवर्प में पला-बढ़ा जिसे दुनिया की हीरा राजधानी कहा जाता है. वह फाइनेंस की पढ़ाई करने व्‍हार्टन गया था, लेकिन 19 साल की उम्र में भारत लौअ आया और अपने चाचा से हीरा कारोबार की बारीकियां सीखीं. 1999 में उसने फायरस्‍टोन कंपनी की शुरुआत की. बाद में कंपनी का नाम बदलकर फायरस्‍टार किया गया. फिलहाल इस कंपनी का कुल रेवेन्‍यू 2.3 अरब डॉलर है. 2010 में उसने नीरव मोदी ब्रांड की शुरुआत की. इस ब्रांड के दिल्‍ली, मुंबई, न्‍यूयॉर्क, लंदन सहित प्रमुख शहरों में 16 स्‍टोर हैं.

बिज़नेस का अलग अंदाज

अंतरराष्‍ट्रीय हीरा कारोबार में कदम रखते ही नीरव ने फैशन की दुनिया में हलचल मचा दी. उसके विज्ञापन जर्मनी के मशहूर फोटोग्राफर पीटर लिंडबर्ग जैसी शख्सियतों द्वारा तैयार किए जाते थे. उसने भारतीय हस्‍तशिल्‍प के साथ यूरोपियन शैली का मेल कर डायमंड बिज़नेस का तरीका बदल दिया. व्‍यवसाय चलाने के लिए उसने नए तरीके अपनाए, जैसे उसके स्‍टोर शनिवार और रविवार को भी खुले रहते हैं. जबकि ज्‍वेलरी स्‍टोर सामान्‍य तौर पर वीकेंड्स में बंद रहते हैं. इस बारे में उसने एक बार कहा था, मेरे स्‍टोर रविवार को भी खुले रहते हैं क्‍योंकि इसी दिन पति और पत्‍नी के पास खरीदारी के लिए समय होता है. मई, 2017 में नीरव ने मशहूर म्‍यूजिक स्‍टोर रिद्म हाउस को खरीद लिया. उसकी पत्‍नी का नाम एमी है.

सेलेब्रिटी पहने हैं इसकी ज्‍वेलरी

नीवर मोदी के ब्रांड को प्रियंका चोपड़ा, एंड्रिया डायाकोनू और रोजी हटिंगटन जैसे स्‍टार प्रमोट करते हैं. केट विंस्टन और डकोटा जॉनसन जैसे सेलेब्रिटी अक्‍सर रेड कार्पेट पर उसके ब्रांड की ज्‍वेलरी पहने नजर आते हैं.