नई दिल्ली: Xiaomi कपंनी तेजी से भारत के स्मार्टफोन मार्केट पर अपनी पकड़ मजबूत कर रही है. भारत जैसे कीमतों को लेकर संवेदनशील बाजार में स्मार्टफोन्स की मजबूत बिक्री से चीनी हैंडसेट निर्माता Xiaomi के राजस्व में साल-दर-साल आधार पर 68.3 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है, जोकि 6.6 अरब डॉलर रही. हांगकांग में जुलाई में Xiaomi ने 4.7 अरब डॉलर का आईपीओ जारी किया था. उसके बाद कंपनी ने पहली बार अपने नतीजे घोषित किए हैं, जिसमें 30 जून को खत्म हुई तिमाही के नतीजे जारी किए गए हैं.

Xiaomi Poco F1 स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा स्पीड का दावा

कंपनी ने बताया कि साल की दूसरी तिमाही में उसके अंतर्राष्ट्रीय राजस्व में साल-दर-साल आधार पर 151.7 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है, जोकि उसके कुल राजस्व का 36.3 फीसदी रहा. Xiaomi के संस्थापक, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी लेई जुन ने एक बयान में कहा, “Xiaomi अपने अनूठे बिजनेस मॉडल के साथ हाई-एंड स्मार्टफोन बाजार में अपनी पैठ बनाएगी और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में अधिक से अधिक आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) उत्पाद लंच करेगी, अपनी इंटरनेट सेवाओं का विस्तार करेगी और भविष्य में राजस्व वृद्धि के लिए मजबूत नींव रखेगी.”

स्मार्टफोन अचानक धीमा हो गया है, गर्म होने लगा है? ‘क्रिप्टोजैकिंग’ से सावधान

Xiaomi लगातार भारतीय बाजार में नए मोबाइल लॉन्च कर रही है. बुधवार को ही Xiaomi के ब्रांड Poco ने Poco F1 मोबाइल को लॉन्च किया है. Poco ब्रांड को भारत में Xiaomi के लीड प्रोडक्ट मैनेजर जय मनी लीड कर रहे हैं, मनी इससे पहले गूगल में भी काम कर चुके हैं. मनी ने ही बुधवार को नई दिल्ली में Poco F1 स्मार्टफोन को लॉन्च किया.

Xiaomi ने भारत में इस स्मार्टफोन के 4 वेरियंट की घोषणा की है जो 8 जीबी रैम और 256 जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज के साथ आएंगे. 8 जीबी की रैम होने की वजह से कंपनी इस स्मार्टफोन को सबसे तेज स्मार्टफोन के रूप में प्रचारित कर रही है. इस मोबाइल की खासियत है क्वालकॉम स्नैपड्रैग्न 845 SoC जो लिक्विड कूल तकनीक के साथ आता है.