चीन की बजट स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Xiaomi जल्द ही भारतीय बाजार में कई अन्य उत्पाद उतारने जा रही है. मौजूदा समय में Xiaomi देश की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है. इसके टॉप अधिकारियों ने एयर कंडिशनर (air-conditioners), वाशिंग मशीन (washing machines), रेफ्रिजरेटर (refrigerators), लैपटॉप (laptops) और अन्य स्मॉल अप्लाइंसेज जैसे वैकुम क्लीनर (vacuum cleaners) व वाटर प्यूरिफायर (water purifiers) उतारने की योजना बनाई है. ये सभी प्रोडक्ट स्मार्ट अप्लाइंसेज होंगे यानी ये इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoL) पर आधारित होंगे. इन्हें इंटरनेट और अन्य डिवाइसेज से कनेक्ट किया जा सकेगा और इन्हें दूर से भी ऑपरेट किया जा सकेगा.

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय बाजार में शानदार सफलता के बाद Xiaomi के अधिकारियों को लगता है कि इन उत्पादों से उनकी पैठ और गहरी होगी. इससे वे घर-घर की ब्रांड बन सकेंगे. Xiaomi ने पिछले कुछ सालों में 100 फीसदी वार्षिक की दर से अपने कारोबार का विस्तार किया है. कंपनी की योजना अपने स्मार्ट टीवी लाइन-अप को और बढ़ाना है. इसमें वह अलग-अलग लोगों की जरूरत के हिसाब से इस प्रोडक्ट की रेंज बढ़ाने वाली है.

अखबार से बातचीत में एक इंडस्ट्री एक्सपर्ट ने कहा है कि Xiaomi के सभी प्रोडक्ट में इंटरनेट कनेक्टिविटी होगी. मोबाइल फोन की तरह इन उत्पादों को पहले ऑनलाइन लॉन्च किया जाएगा. इसके बाद इसके ऑफलाइन एक्सक्लूसिव स्टोर बनाए जाएंगे. Xiaomi की योजना अगले साल देश के 500 शहरों में अपने ऑफलाइन स्टोर खोलने की भी है.