नई दिल्ली: टाटा संस के चेयरमैन एवं एमेरिटस बिजनेसमैन रतन टाटा (Ratan Tata) को वर्ष 2019 में Google पर भारत के सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले बिजनेस टाइकून के रूप में उभरे हैं. Google ने ‘ईयर इन सर्च 2019’ की रिपोर्ट जारी की है, जिसमें बताया जाता है कि भारत में पूरे वर्ष के दौरान दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन Google पर कौन या क्या ट्रेंड कर रहा था. इसके अलावा सबसे अधिक सर्च किए जाने वाले पर्सनालिटी भारतीय वायु सेना (IAF) के लड़ाकू पायलट अभिनंदन वर्थमान (Abhinandan Varthaman) थे, जिन्हें जून में एक हवाई डॉगफाइट के बाद 60 घंटे के लिए पाकिस्तान द्वारा बंदी बना लिया गया था. सबसे अधिक सर्च की गई बिजनेस पर्सनालिटी की सूची का नेतृत्व 81 वर्षीय टाटा ने किया था.

Google पर ट्रेंडिंग और सर्च किए जाने वाले टॉप 10 भारतीय बिजनेस पर्सनालिटी
1 रतन टाटा (Ratan Tata): टाटा समूह के मुखिया वर्ष 2019 में Google पर सबसे अधिक सर्च किए जाने वाले भारतीय बिजनेस पर्सनालिटी हैं. 2012 में रिटायरमेंट के बाद रतन टाटा, टाटा ट्रस्ट्स के अध्यक्ष और टाटा संस के अध्यक्ष एमेरिटस के रूप में सक्रिय रहते हैं. रतन टाटा ने 21 साल तक टाटा समूह को बनाए रखा और उन्हें कन्वेशनल कॉरपोरेट से लेकर इस ग्रुप को 100 अरब डॉलर के साथ वैश्विक ग्रुप में बदलने का भी श्रेय दिया जाता है. रतन टाटा को भारत के दो सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों- पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित भी किया जा चुका है.

2 अजीम प्रेमजी (Azim Premji): भारतीय आईटी उद्योग के 74 वर्षीय बिजनेसमैन अजीम प्रेमजी ने Wipro को एक कुकिंग ऑयल कंपनी से $ 8.5 बिलियन की आईटी में बदल दिया था. अभी उन्होंने जुलाई में इस समूह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पद से रिटायर हुए हैं. IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट के अनुसार अजीम प्रेमजी 1,17,100 करोड़ की संपत्ति के साथ भारत के तीसरे सबसे अमीर भारतीय हैं. प्रेमजी ने लोक हितैषी एक्टिविटी के लिए उन्होंने 50,000 करोड़ रुपए दिए हैं.

3 लक्ष्मी मित्तल (Lakshmi Mittal): एलएन मित्तल की अगुवाई वाली वैश्विक स्टील कंपनी आर्सेलर मित्तल ने इस महीने कर्ज से लदी एस्सार स्टील के 42,000 करोड़ रुपये में खरीदा है. मित्तल ने अब लंदन से बाहर पूरी दुनिया में घाटे में चल रही कंपनियों को खरीदने के लिए एक सीरिज बनाया है. वर्ष 2017 में लक्ष्मी मित्तल का नाम फोर्ब्स में दुनिया की ‘100 महानतम लिविंग बिजनेस माइंड्स’ की विशेष सूची में रखा गया था.

4 साइरस एस. पूनावाला (Cyrus S. Poonawalla): पुणे स्थित ‘वैक्सीन किंग ऑफ इंडिया’ साइरस पूनावाला न केवल भारत के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक हैं, बल्कि गूगल में भी सबसे लोकप्रिय हैं. 77 वर्षीय साइरस एस. पूनावाला सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया चलाते हैं, जो उत्पादित और बेची जाने वाली डोजेज की संख्या के द्वारा दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता हैं. उन्होंने 750 करोड़ में दक्षिण मुंबई के ब्रीच कैंडी क्षेत्र में लिंकन हाउस खरीदा था, जो मुंबई के सबसे बड़े रियल एस्टेट सौदों में से एक था.

5 आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra): भारतीय उद्योगपतियों में से एक आनंद महिंद्र ट्विटर पर काफी एक्टिव रहते हैं. वे लगभग रोजाना ट्विटर पर लिखते रहते हैं. महिंद्रा एंड महिंद्रा के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा 1 अप्रैल 2020 से गैर-कार्यकारी अध्यक्ष की भूमिका निभाएंगे.

6 शिव नादर (Shiv Nadar): वर्ष 1976 में 74 वर्षीय इस बिजनेसमैन ने माइक्रोप्रोसेसर बनाने के लिए एक गैराज से अपने जीवन की शुरूआत की थी. अब उनकी कंपनी HCL Technologies $ 8.6 बिलियन की वैश्विक IT कंपनी है. उन्हें लोकहितैषी के लिए भी जाना जाता है.

7) गौतम अदानी (Gautam Adani): कॉलेज ड्रॉपआउट इस अरबपति को भारत के बंदरगाहों के टाइकून के रूप में जाना जाता है. 57 वर्षीय  गौतम अदानी, अदानी एंटरप्राइजेज, अदानी पावर, अदानी ट्रांसमिशन और अदानी गैस के मालिक हैं.

8) किरण मजूमदार-शॉ (Kiran Mazumdar-Shaw): 2010 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किरण मजूमदार-शॉ, बायोकॉन, एशिया की प्रमुख जैव-फार्मास्युटिकल्स इंडस्ट्री की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं.

9) उदय कोटक (Uday Kotak): 60 वर्षीय अरबपति बैंकर कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं.

10) राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani): भारत के रिटेल किंग के नाम से मशहूर राधाकिशन दमानी डी-मार्ट रिटेल स्टोर संचालित करते हैं. कॉलेज छोड़ने वाले दमानी ने एक शेयर ब्रोकर के रूप में अपनी करियर की शुरूआत की थी.

हालाँकि Paytm के विजय शेखर शर्मा और Oyo के संस्थापक रितेश अग्रवाल जैसे भारतीय स्टार्ट-अप इंडस्ट्रिलिस्ट काफी सुर्खियों में रहें हैं, लेकिन उनमें से कोई भी टॉप10 की लिस्ट में जगह नहीं बना सके हैं. मुकेश अंबानी का नाम भी इस लिस्ट में शामिल नहीं है. अंबानी एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं और ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार उनकी कुल संपत्ति $ 60 बिलियन से अधिक होने का अनुमान है.