नई दिल्ली. योग से लेकर एफएमसीजी (Fast Moving Consumer Goods) तक में जलवा बिखेरने वाला योग गुरु स्वामी रामदेव (Yoga Guru Swami Ramdev) की कंपनी ने अब कपड़ों के कारोबार में भी कदम रख दिया है. स्वदेशी वस्तुओं को बढ़ावा देने की अपनी नीतियों के तहत पतंजलि ने दिवाली के मौके पर स्वेदशी परिधान लॉन्च कर दिया है. पतंजलि आयुर्वेद के ब्रांडेड कपड़े का नाम ‘परिधान’ होगा और अगले वित्त वर्ष में उन्हें इससे करीब 1,000 करोड़ रुपए की बिक्री होने की उम्मीद है. सोमवार को नई दिल्ली में पतंजलि परिधान के मेगा स्टोर का उद्घाटन करने के मौके पर बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि परिधान (Patanjali Paridhan) जल्द ही देशी कंपनी ‘फैब इंडिया’ को पछाड़ देगा. साथ ही यह विदेशी कपड़ा निर्माताओं को भी बाजार में मात दे देगा. अपनी आक्रामक मार्केटिंग की रणनीति के तहत पतंजलि ने त्योहारी मौसम को देखते हुए कपड़ों पर भारी-भरकम छूट की भी घोषणा की है.

पतंजलि परिधान की लॉन्चिंग के बाद किए गए अपने ट्वीट में स्वामी रामदेव ने कहा है कि इस वित्तीय वर्ष के अंत तक पूरे देश में पतंजलि परिधान के 100 से अधिक स्टोर खोले जाएंगे. मार्च 2020 इसे बढ़ाकर 500 स्टोर किया जाएगा. रामदेव ने अपने ट्वीट में जानकारी दी है कि स्वदेशी गौरव अभियान के तहत उनकी कंपनी ने कंपनी ने सभी उम्र के लोगों को ध्यान में रखते हुए कपड़े के 3 ब्रांड लॉन्च किए हैं. इनमें आस्था, संस्कार और तीसरा लाइव-फिट शामिल है. 3500 से ज्यादा वैरिएंड में उपलब्ध पतंजलि परिधान के स्टोर में होम-टेक्सटाइल, जूते और अन्य सामग्री भी मिलेगी. स्वामी रामदेव ने अपने ट्वीट में बताया है कि फेस्टिव सीजन को देखते हुए पतंजलि कंपनी ग्राहकों को कपड़ों पर भारी छूट दे रही है. इसके तहत 7 हजार रुपए के दो टी-शर्ट और एक जींस अभी मात्र 1100 रुपए में दिए जा रहे हैं.

योग गुरु ने कहा कि विदेशी कंपनियों के कपड़े छोड़कर लोगों को स्वदेशी उत्पाद के इस्तेमाल को बढ़ावा देना चाहिए. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि विदेशी कंपनियां ग्राहकों को लूट रही हैं. महंगे कपड़े बेचकर वह ग्राहकों को धोखा दे रही हैं, इसलिए हम लोगों को स्वदेशी उत्पाद को प्रोत्साहित करना चाहिए. पतंजलि मेगा स्टोर की लॉन्चिंग के बाद किए अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वामी रामदेव ने कंपनी के ई-कॉमर्स सेग्मेंट में उतरने की भी घोषणा की. उन्होंने कपड़ों की ऑनलाइन खरीदारी के बारे में बताया कि अगले साल से पतंजलि के कपड़े ऑनलाइन भी मिलने लगेंगे. इन दिनों ऑनलाइन रिटेल काफी तेजी से बढ़ रहा है और ऐसे में इस सेग्मेंट में पतंजलि परिधान की मौजूदगी से बिक्री में बढ़ोतरी होगी.

रामदेव ने कहा कि पुरुषों के परिधान ‘संस्कार’ ब्रांड, महिलाओं के कपड़े ‘आस्था’ ब्रांड और ‘लिवफिट’ के तहत स्पोर्ट्स वियर और योगा ड्रेस मिलेंगे. पतंजलि के परिधान कारोबार के प्रमुख के. एम. सिंह ने कहा, ‘हमारा लक्ष्य प्यूमा, एडीडास जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों से मुकाबला करने का है. हमारी परिधान श्रृंखला करीब 30 से 40 प्रतिशत सस्ता होगा और आम आदमी को टारगेट करेगा.’ उन्होंने दावा किया कि परिधान श्रृंखला कृत्रिम आभूषण और शादी के पहनने वाले कपड़े भी होंगे, जो प्रतिद्वंद्वी कंपनियों से कम से कम 40 प्रतिशत सस्ते होंगे.

(इनपुट – एजेंसी)