New Business Ideas: अक्सर हम कोई व्यवसाय या बिजनेस शुरू करने के लिए जमीन या दुकान तलाशते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आपको बाहर जगह तलाशने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. आप अपने घर से कमाई शुरू कर सकते हैं. अगर आपके पास किसी शहर में एक मकान है और उसकी छत खाली पड़ी है तो आप कुछ ऐसे काम को शुरू कर सकते हैं जिससे घर बैठे मोटी कमाई की जा सकेगी. आप इस छत को किराए पर भी दे सकते हैं. Also Read - E-Aankalan Yojana: आयकर विभाग ने ई-आकलन योजना को ‘फेसलेस’ आकलन से जोड़ा, जानें इसके फायदे

आपको नहीं मालूम होगा लेकिन कई बिजनेस इंडस्ट्रीज आपको छत के लिए अच्छा खासा प्लान और पैसा ऑफर करती हैं जिसके तहत आपको वो मोटी रकम भी देती हैं. मार्केट में कई ऐसी एजेंसिया है जो आपको आपकी छत की जगह के अनुसार बिजनेस प्रोवाइड करा सकती हैं. इसमें सबसे खास बात यह है कि कुछ बैंक आपको व्यसाय शुरू करने के लिए लोन भी देते हैं. Also Read - Reserve Bank of India : आरबीआई की नीतिगत ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं, गोल्ड पर कर्ज की वैल्यू बढ़ी

Solar Plant in Terrace Business Also Read - Gold Rate Today 24 July 2020: त्योहारों के नजदीक आते ही सोने के दाम में भारी बढ़ोतरी, जानें अब आपके शहर में क्या है दाम

इस समय सोलर पावर एनर्जी का क्रेज काफी तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में अगर आप सोलर एनर्जी से जुड़े काम शुरू करते हैं तो आपको काफी मुनाफा हो सकता है. अगर आपके पास अच्छी खासी बड़ी छत है तो आप उसमें सोलर पावर प्लांट लगा सकते हैं. इस काम में आपको सरकार की तरफ से भी मदद मिलेगी. सोलर प्लांट लगाने से आपको दोगुना फायदा होगा एक तो आप खुद के लिए बिजली का बिल बचा सकते हैं और इससे बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं.

इसके लिए आपको अपने एरिया की डिस्कॉम से संपर्क करना होगा, जो आपके घर पर एक मीटर लगा देगी, जिससे यह पता चलेगा कि आपने डिस्कॉम को कितनी बिजली बेची. हर स्टेट में सोलर प्लांट की कमाई वहां के सोलर पॉलिसी पर निर्भर करती है. अगर आप दिल्ली में निवास करते हैं और एक प्लांट लगाते हैं तो आपको प्रति यूनिट 5.60 रुपये के आधार पर डिस्कॉम पैमेंट करती है. एक बार सोलर प्लांट लगाकर आप 25 साल तक रिटर्न ले सकते हैं.

Roof farming Business

बढ़ते प्रदूषण और रोज रोज खाद्य पदार्थों में मिलावट की खबरों से परेशान जनता अब अपने घरों में फार्मिंग को बढ़ावा दे रही है. इससे उन्हें प्रदूषण और मिलावट से दूर साफ सुधरी और ऑर्गेनिक तरीकों से उगाई गई सब्जियां मिल जाती है. इंडिया में टेरेस फॉर्मिंग इन दिनों काफी प्रचलन में हैं. अगर आपके पास एक बड़ी छत है तो आप फार्मिंग का काम शुरू करके फल और सब्जियां उगा सकते हैं और लोगों को एक बार आपके बारे में पता चल गया तो आपके यहां लाइन लगाना शुरू हो जाएगी. अगर आप बड़ी मात्रा में सब्जी और फलों का उत्पादन करते हैं तो आप एक डिलीवरी ब्यॉय को भी रख सकते हैं.

Mobile Tower on the Roof

छत पर मोबाइल टावर लगाने का भी कंपनी मोटी रकम किराए के तौर पर देती हैं. अगर आपके पास एक छोटी छत भी है तो भी आप किसी कंपनी को मोबाइल टावर लागने के लिए किराए पर छत दे सकते हैं. हालांकि अपनी छत में टावर लगाने के लिए सिर्फ आपकी ही रजामंदी की आवश्यकता नहीं होगी. इसके लिए आपको अपने पड़ोसियों से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी लेना होगा और स्थानीय नगर निगम से भी इजाजत लेनी पड़ेगी. मोबाइल टावर की कोई फिक्स कमाई नहीं है यह कंपनी पर निर्भर करता है कि वह कितना पेमेंट करती है. लेकिन यह जरूर है कि इसमें एक आकर्षक कमाई है जो आपको हैरान जरूर करेगी.

Hoardings for add

आजकल ऐड का जमाना है जब भी कोई कंपनी कोई नया प्रोडक्ट या फिर पुराने ही प्रोडक्ट का ऐड जरूर कराती है और इसके लिए वे होर्डिंग लगाते हैं. शहरों में जगह कम होने की वजह से अब बड़ी बड़ी बिल्डिंग्स में होर्डिंग्स लगाए जा रहे हैं ताकि दूर से लोगों को प्रोडक्ट का ऐड दिख सके और प्रचार हो. अगर आपकी एक ऊंची बिल्डिंग है तो आप होर्डिंग के लिए ऐड दे सकते हैं.

हर शहर में ऐसी एडवरटाइजिंग एजेंसी हैं, जो आउटडोर एडवरटाइजिंग का काम करती हैं. आप इस एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं, जो हर तरह की क्लीयरेंस लेकर आपकी छत पर होर्डिंग लगाएगी. जो कंपनी होर्डिंग लगा रही है आपको देखना होगा कि उसके पास होर्डिंग लगाने का क्लीयरेंस है या नहीं वरना आपके खिलाफ सरकारी कार्रवाई हो सकती है. बता दे कि होर्डिंग्स का किराया ज्यादातर इस बात पर निर्भर करता है कि आपका घर किस लोकेशन पर है.