Aadhaar PVC Card: आज के समय आधार कार्ड (Aadhar Card) सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में शामिल है. इसके बिना आपके ज्यादातर काम नहीं हो सकते हैं. हर जगह Aadhar Card की मांग आपसे की जाती है. ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड को कोई नुकसान पहुंचता है या फिर वह खो जाता है तो आरको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं, आपका आधार अब नए अवतार में दिखेगा. जी हां.. अब यह बिल्कुल ATM कार्ड के जैसा होगा और आपको अगल से लैमिनेट कराने की भी जरूरत नहीं होगी. Also Read - PM Kisan Samman Nidhi Scheme : 31 मार्च तक हर हाल में कर लें ये काम, वरना नहीं मिलेंगे 6000 रुपये!

UIDAI ने ट्वीट कर बताया है कि Aadhar Card को अब PVC कार्ड पर रिप्रिंट कराया जा सकता है. यह कार्ड आपके ATM या डेबिट कार्ड की तरह आसानी से वॉलेट में आ जाएगा. UIDAI ने ट्वीट कर लिखा, ‘आपका आधार अब सुविधाजनक साइज में होगा, जिसे आप आसानी से अपने वॉलेट में रख सकेंगे.’ हालांकि इस कार्ड को बनवाने के लिए आपको 50 रुपये खर्च करने होंगे.

Aadhar का यह नया कार्ड दिखने भी आकर्षक और टिकाऊ भी है. इसके साथ-साथ PVC आधार कार्ड लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स से भी लैस है. इसे पूरी तरह वेदर का ध्यान रखकर बनाया गया है. सिक्योरिटी फीचर्स में होलोग्राम, गिलोच पैटर्न, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट होगा. आधार पीवीसी कार्ड को अब ऑनलाइन ऑर्डर कर मंगवा सकते हैं.

 

ऐसे पा सकते हैं नया Aadhaar PVC Card

– Aadhaar PVC Card पाने के लिए सबसे पहले UAIDI की वेबसाइट पर जाएं.
– यहां ‘My Aadhaar’ सेक्शन में जाकर ‘Order Aadhaar PVC Card’ पर क्लिक करें.
– इसके बाद 12 डिजिट का आधार नंबर डाले.
– इसके बाद सिक्योरिटी कोड या कैप्चा भरें और ओटीपी के लिए ​Send OTP पर क्लिक करें.
– इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त OTP सबमिट करें.
– अब Aadhaar PVC Card का एक प्रीव्यू आपके सामने होगा.
– इसके बाद आप नीचे दिए गए पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें.
– इसके बाद आप पेमेंट पेज पर चले जाएंगे और आपको यहां 50 रुपये की फीस जमा करनी होगी.
– पेमेंट करने के बाद आपके Aadhaar PVC Card का ऑर्डर प्रोसेस पूरा हो जाएगा.
– पेमेंट आप किसी भी माध्यम से कर पाएंगे. इनमें क्रेडिट-डेबिट कार्ड, यूपीआई और नेट बैंकिंग की सुविधा भी है.