नई दिल्ली. कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने केंद्र में सत्तारूढ़ राजग सरकार का उसके शासनकाल में विकास दर बेहतर होने का दावा करने के कारण उसे आड़े हाथ लेते हुए आज कहा कि यह संप्रग के दस साल के शासन के औसत से कम है और इसमें गिरावट आ रही है.
चिदंबरम ने कई ट्वीट कर कहा कि विश्व बैंक के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक बसु ने कहा है कि भारत की विकास दर 30 साल के औसत से कम है किंतु वित्त मंत्री अरुण जेटली कह रहे हैं कि विकास दर बेहतर है. Also Read - इंटरव्यू: चिदंबरम ने कहा- BJP देश में निरंकुशता और नियंत्रण युग वापस लाएगी, देश पीछे जाएगा

पूर्व वित्त मंत्री ने दावा किया, ‘‘राजग के चार सालों का औसत क्या है? नई विधि के अनुसार यह 7.3 है जो संप्रग के 10 साल के शासन के औसत से कम है. राजग की विकास दर की दिशा क्या है? निवेश? बचत? विकास दर? सभी में गिरावट आ रही है.’’ आपको बता दें कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण 2018-19 में कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था ने राजग सरकार के मई 2014 में सत्ता में आने के बाद से काफी बेहतर प्रदर्शन किया है. उन्होंने कहा कि भारत का औसत विकास हमारी सरकार के पहले तीन सालों में 7.5 प्रतिशत रहा. भारतीय अर्थव्यवस्था अब 2.5 हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था है, जो विश्व की सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.