RPF में होने जा रही 11 हज़ार पदों के लिए भर्ती? जानें रेलवे की इस वायरल सूचना का सच

क्या भारतीय रेलवे आरपीएफ में कांस्टेबल भर्ती (RPF Constable Recruitment 2022) करने जा रही है?

Published: January 10, 2022 8:46 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Zeeshan Akhtar

IRCTC Train Ticket
IRCTC Train Ticket

नई दिल्ली: क्या भारतीय रेलवे आरपीएफ में कांस्टेबल भर्ती (RPF Constable Recruitment 2022) करने जा रही है? क्या जल्दी ही परीक्षा होने वाली है, जिसके बाद 11 हज़ार कांस्टेबल भर्ती किये जायेंगे? ये सूचना न सिर्फ वायरल हो रही है, बल्कि कई वेबसाइट ने इसे प्रकाशित भी किया है. कुछ वेबसाइटों ने एक नोटिस प्रकाशित किया है, जिसमें आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती 2022 परीक्षा के माध्यम से भर्ती हो रही है. जबकि आरपीएफ द्वारा ऐसी कोई भर्ती सूचना प्रकाशित नहीं की गई है. अब रेलवे ने खुद इसे लेकर बयान दिया है.

Also Read:

रेलवे ने कहा है कि कुछ वेबसाइटों ने फेक नोटिस प्रकाशित किया था. जबकि आरपीएफ द्वारा ऐसी कोई भर्ती सूचना प्रकाशित नहीं की गई है कि सीआरपीएफ और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) आरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती (RPF Constable Recruitment) 2022 परीक्षा के माध्यम से पुरुष और महिला पुलिस अधिकारियों की भर्ती की जा रही है. इस नोटिस में दावा किया जा रहा है कि, आरपीएफ (RPF) में कॉन्स्टेबल के पदों पर जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी.

इस फेक वैकेंसी में कहा जा रहा है कि रेल मंत्रालय आरपीएफ कॉन्स्टेबलल भर्ती 2021 – 2022 के संबंध में अधिसूचना जल्द ही जारी करेगा. पद के लिए अनुमानित रिक्तियां पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए लगभग 9000 से 11000 हैं. जिसके लिए भारतीय रेलवे की आधिकरिक बेबसाइट पर आवेदन करने को कहा गया है.

गौरतलब है कि आरपीएफ रेल यात्रियों और संपत्ति की सुरक्षा के लिए रेल मंत्रालय द्वारा स्थापित एक विशेष सुरक्षा बल है. इसके लिए आखिरी बार 2018 में भर्ती की गई थी. उस समय के अनुमान के अनुसार आरपीएफ में लगभग 65,000 कर्मचारी हैं. आरपीएफ की स्थापना 1957 में हुई थी और यह भारतीय राष्ट्रीय अर्धसैनिक बल का हिस्सा है. ये सुरक्षा बल खतरनाक परिस्थितियों में भारतीय रेलवे की रक्षा करते हैं. आरपीएफ एक बड़ा संगठन है जो रेल यात्रियों को व्यापक सुरक्षा प्रदान करता है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें एजुकेशन और करियर की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Topics

Published Date: January 10, 2022 8:46 PM IST