AIIMS MBBS 2019 registration status: ऑल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) ने फाइनल एप्लीकेशन स्टेटस अपलोड कर दिया है. AIIMS MBBS परीक्षा 2019 के लिए बेसिक रजिस्ट्रेशन कराने वाले उम्मीदवार अपना स्टेटस ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexams.org पर चेक कर सकते हैं.

इससे पहले वेबसाइट पर स्टेटस अपलोड किया गया था और उम्मीदवारों को उसमें सुधार का मौका दिया गया था. करेक्शन विंडो 22 जनवरी 2019 को बंद कर दी गई और अब फाइनल एप्लीकेशन स्टेटस अपलोड किया गया है. जिन उम्मीदवारों के आवेदन रद्द कर दिए गए हैं वह AIIMS के MBBS प्रोग्राम में दाखिले के लिए आयोजित होने जा रही प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे.

Rajasthan Lab Assistant Admit Card 2019: RSMSSB ने रिलीज किया एडमिट कार्ड, इस डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड करें

बेसिक रजिस्ट्रेशन में जिन उम्मीदवारों का एप्लीकेशन स्वीकार किया गया है वह फाइनल रजिस्ट्रेशन के लिए कोड जनरेट करने के लिए योग्य माने जाएंगे. सामान्य भाषा में इसे अगर समझें तो ऐसे उम्मीदवारों को फाइनल रजिस्ट्रेशन का मौका मिलेेगा. फाइनल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 21 फरवरी को शुरू होगी और अभ्यर्थी 12 मार्च शाम 5 बजे तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके आधार पर ही प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा.

AIIMS MBBS 2019 basic registration status: ऐसे चेक करें

स्टेप 1: ऑफिशियल वेबसाइट aiimsrxams.org पर जाएं.

स्टेप 2: होमपेज पर जाकर ‘academic courses’ लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3: इसके बाद ‘proceed for prospective applicants advanced registration (PAAR)’ लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 4: नया पेज खुलेगा, वहां ‘undergraduate courses’ बटन प्रेस करें.

स्टेप 5: लॉग इन करें और अपना स्टेटस देखें.

MBBS AIIMS 2019 परीक्षा शनिवार 25 मई और रविवार 26 मई 2019 को आयोजित होगी. प्रवेश परीक्षा दो शिफ्टों में होगी. पहली शिफ्ट सुबह 9 से 12:30 बजे की होगी और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3से शाम 6:30 बजे तक होगी. परीक्षा केंद्र के नामों की सूची अब तक जारी नहीं की गई है, लेकिन ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार जल्द ही परीक्षा केंद्रों के नाम और शहर ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे.

करियर संबंधी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com