UP B.Ed Joint Entrance Examination 2020: UP B.Ed संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आज यानी 12 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार जो इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे 05 मार्च तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं और विलम्ब शुल्क के साथ 11 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं. प्रवेश परीक्षा 8 अप्रैल को आयोजित की जाएगी. इस बारे में लखनऊ विश्वविद्यालय के संकायाध्यक्ष व B.Ed प्रदेश समन्वयक प्रो अमिता कनौजिया ने दी. इस मौके पर कुलपति प्रो आलोक कुमार राय भी उपस्थित थे.

B.Ed प्रदेश समन्वयक प्रो. अमिता कनौजिया ने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय को छठी बार दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराने की कमान सौपीं गई है. इस परीक्षा को आयोजन करने के लिए पांच कमेटियों का गठन किया गया है. B.Ed की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया होने की वजह से टेक्निकल कमेटी भी गठित की गई है. प्रो. अमिता ने बताया कि 30 जून तक B.Ed की प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और 01 जुलाई से नया सत्र शुरू हो जाएगा.

UP B.Ed Joint Entrance Examination 2020 के दो लाख सीटों के लिए मांगे गए आवेदन

प्रो अमिता कनौजिया ने जानकारी दी है कि UP B.Ed के दो लाख सीटों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. वहीं पिछले साल 6 लाख 70 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे, जिसमें परीक्षा के लिए 15 शहरों में 1216 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे. आवेदन आने के बाद इस बार परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण सुनिश्चित किया जाएगा. वहीं आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए EWS कोटे के तहत 10 प्रतिशत सीटें आरक्षित रहेंगी. इन पर सरकार के दिए गए निर्देशों के तहत दाखिले लिए जाएंगे.

UP B.Ed Joint Entrance Examination 2020 के लिए आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और दूसरे राज्य के अभ्यर्थी – 1500 रुपये
लेट फीस 500 रुपये
एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थी 750 रुपये
लेट फीस 250 रुपये

UP B.Ed Joint Entrance Examination 2020 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन शुरुआत होने की तिथि- 12 फरवरी
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 5 मार्च
लेट फीस के साथ ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि- 11 मार्च
बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तिथि- 8 अप्रैल
बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट- 11 मई
B.Ed काउंसलिंग की शुरुआत तिथि- 1 जून
B.Ed नए सत्र की शुरुआत तिथि- 1 जुलाई
B.Ed सीधे दाखिले का आखिरी मौके की तिथि- 10 जुलाई