Bengal Board 10th 12th Result 2021: केंद्रीय माध्यिमक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE के बाद बंगाल सरकार ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के रिजल्ट का फॉर्मूला तय कर दिया है. इसके साथ-साथ बोर्ड की तरफ से यह भी बताया गया कि परीक्षा का रिजल्ट जुलाई में घोषित किया जाएगा. पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमयी गांगुली ने बताया कि 2021 के लिए 10वीं कक्षा के नतीजे में 50:50 फॉर्मूला का पालन होगा. इसके तहत छात्र की 9वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा और 10वीं में आंतरिक मूल्यांकन को ध्यान में रखा जाएगा.

वहीं, पश्चिम बंगाल उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद की अध्यक्ष महुआ दास ने कहा कि 2019 माध्यमिक (10वीं) परीक्षा में सात विषयों में से चार विषयों के सबसे ज्यादा अंक को भारांक मानने के साथ छात्र के 11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के अंक को ध्यान में रखा जाएगा. इस भारांक के साथ 12वीं कक्षा के प्रोजेक्ट-प्रैक्टिकल में मिले कुल अंक को जोड़ा जाएगा.

उन्होंने कहा, ‘मूल्यांकन 40:60 के अनुपात (2019 के माध्यमिक के परिणाम के साथ चार विषयों के सबसे ज्यादा अंक और 11 वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के अंक) में होगा.’ साथ ही उन्होंने कहा कि विज्ञान, कला विषयों के छात्रों के कक्षा 12वीं में प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट के अंक को मूल्यांकन में जोड़ा जाएगा.

गांगुली और दास ने कहा कि दोनों परीक्षाओं में अगर कोई छात्र मूल्यांकन मापदंड में शामिल होने का इच्छुक नहीं है तो परीक्षा के लिए हालात सुधरने पर वह परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन कर सकता है. इस साल 12 लाख और 8.5 लाख से अधिक छात्रों को क्रमश: माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक परीक्षा में शामिल होना था.

(इनपुट: भाषा)