बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की 10वीं (मैट्रिक) के परीक्षा परिणाम मंगलवार को घोषित कर दिए गए. इस वर्ष करीब 69 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल घोषित किए गए हैं. बिहार के शिक्षामंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने मंगलवार को परीक्षा परिणाम जारी किया. परीक्षा परिणाम जारी करने के बाद बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने संवाददाताओं को बताया कि इस वर्ष 68.89 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल हुए हैं. उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष करीब 50 प्रतिशत ही परीक्षार्थी सफल हुए थे. ऐसे में इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में 18 प्रतिशत से ज्यादा परीक्षार्थी सफल हुए हैं.

उन्होंने बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इस वर्ष 21 फरवरी से 28 फरवरी के बीच आयोजित की गई. इस परीक्षा में करीब 17.70 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसमें आठ लाख 91 हजार 243 छात्र और आठ लाख 78 हजार 794 छात्राएं शामिल थीं. किशोर ने इस बार पिछले वर्ष की तुलना में अच्छे परिणाम के लिए प्रश्नपत्रों के पैटर्न में बदलाव और शिक्षा के क्षेत्र में चलाई जा रही योजनाओं को माना है. समिति ने पूर्व में 20 जून को ही परीक्षा परिणाम जारी करने की घोषणा की थी, लेकिन गोपालगंज मूल्यांकन केंद्र से 42 हजार से अधिक उत्तर पुस्तिकाएं गायब हो जाने के बाद परीक्षा परिणाम जारी करने की तिथि आगे बढ़ा दी गई थी.
इस बार सिमुलतला स्कूल के छात्रों का दबदबा कायम रहा. टॉप 10 में आने वाले 23 छात्रों में से 16 सिमुलतला आवासीय विद्यालय के हैं.

छात्रों के नाम रैंक
समीर कुमार 6
खुशबू कुमारी 7
नेहा कुमारी 7
सोनम कुमारी 7
फुलेकांत रंजन 8
स्वतंत्र राज 8
अंजलि कुमारी 9
अनुप्रिया कुमारी 9
अभिषेक कुमार 9
अंकित कुमार 9
सुभाष कुमार 9
तनुज कुमार मंगलम 10