Bihar Board 12th Result: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की 12वीं (इंटरमीडिएट) के परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित कर दिए गए. इंटरमीडिएट के तीनों संकाय विज्ञान, वाणिज्य और कला में इस वर्ष करीब 79़ 76 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल घोषित किए गए हैं.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा परिणाम जारी करते हुए संवाददाताओं को बताया, “इस वर्ष इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा में 13़15 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरे थे.इसमें 79़ 76 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए.” उन्होंने बताया कि कला संकाय में कुल 76़ 56 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल हुए हैं, जबकि वाणिज्य संकाय में 93़ 02 प्रतिशत और विज्ञान संकाय में 81़ 20 प्रतिशत विद्यार्थियों ने सफलता पाई है.

उन्होंने कहा, “इस वर्ष 16 फरवरी तक परीक्षा चली थी और मार्च महीने के अंदर में ही परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए. पिछले वर्ष की तुलना में विद्यार्थियों की सफलता के प्रतिशत में काफी सुधार हुआ है.” उल्लेखनीय है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा छह फरवरी से 16 फरवरी के बीच आयोजित इंटर की परीक्षा में तीनों संकाय कला, विज्ञान, वाणिज्य के करीब 13़15 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे. इसके लिए राज्य भर में 1339 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. गौरतलब है कि इस वर्ष बीएसईबी ने कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए विशेष व्यवस्था की थी.

ऐसे देखें रिजल्ट
बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट (Bihar board 12th result) जारी कर दिया गया. बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर और शिक्षा सचिव आर के महाजन ने बताया कि 12वीं के रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in और biharboard.bihar.gov.in पर देख सकेंगे.

स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट देखने के लिए रोल नंबर डालना होगा. बता दें कि पिछले साल बोर्ड का रिजल्ट जून में आया था. लेकिन इस बार बिहार बोर्ड मार्च में रिजल्ट जारी कर रिकॉर्ड बना दिया. इसके पीछे एक वजह है कि पहली बार बिहार बोर्ड 44 दिनों के बाद ही रिजल्ट घोषित करके रिकॉर्ड बनाया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार बोर्ड (BSEB) देश का पहला ऐसा बोर्ड है जिसने मार्च में रिजल्ट जारी किया है. हालांकि, इसके पीछे तर्क दिया जा रहा है कि बिहार बोर्ड ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए पहले ही परीक्षा करा दिया था.

ऐसे चेक करें Bihar Board Result
– वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर क्लिक करें.
– रिजल्ट के टैब पर क्लिक करके प्रक्रिया आगे बढ़ाएं.
– रोल नंबर डालने के ब्रेकेट में उसे लिखें.
– एंटर करते ही रिजल्ट आपके सामने होगा.