Bihar Board results 2018: बिहार बोर्ड से परीक्षा देने वाले 12वीं और 10वीं के छात्रों को परीक्षा के नतीजोंं का बेसब्री से इंतजार है. विभिन्न सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजों की घोषणा आज होने की उम्मीद की जा रही थी. लेकिन ऑफिशियल कंफर्मेशन अब तक नहीं आया है. बोर्ड परीक्षा के नतीजों की घोषणा 15 से 20 मई के बीच कर सकता है.

अधिकारियों ने बताया था कि बोर्ड 12वीं का रिजल्ट मई के दूसरे सप्ताह में जारी कर सकता है. इसके बाद ही 10वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा. पिछले साल इंटर का रिजल्ट 30 मई को और मैट्रिक का रिजल्ट 22 जून को जारी किया गया था. इस बार बीएसईबी की कोशिश है कि बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी करने में देर ना हो.

रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इस साल 17.70 लाख छात्रों ने 10वीं की परीक्षा और 12.80 लाख छात्रों ने 12वीं की परीक्षा दी है.

Haryana Board HSC Class 12th Result 2018: आज खत्म होगा इंतजार, दोपहर तक आएंगे नतीजे

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार बारकोर्ड की स्कैनिंग और पेस्टिंग के दौरान हुई कुछ गलतियों के कारण रिजल्ट घोषित करने में वक्त लग रहा था. Bihar Board ने इस बार रोल नंबर की जगह बारकोड्स का सिस्टम अपनाया है, जिससे कॉपियों का इवैलुएशन सही-सही हो सके.

साल 2017 में BSEB ने टॉप करने वाले टॉप 10 छात्रों को परीक्षा के नतीजे जारी करने से पहले फिजिकल वेरीफिकेशन के लिए बुलाया था.

पिछले साल 12वीं ह्यूमैनिटी स्ट्रीम का रिजल्ट काफी सुर्खियों में रहा और बीएसईबी की इससे काफी किरकिरी भी हुई थी. बवाल ज्यादा बढ़ने के बाद छात्र को जेल भी जाना पड़ा था.

Bihar Board Result 2018: इस साल शानदार नतीजे की उम्मीद, सुधर सकता है पास परसेंटेज

रखें यह तैयारी:- 

अपना रोलनंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर तैयार रखें.

इसके अलावा अपना एडमिट कार्ड अपने पास जरूर रखें.

इस बार नतीजे बारकोड के जरिये नजर आएंगे.

BSEB Result 2018: : ऐसे चेक करें

1. biharboard.ac.in पर लॉग इन करें.

2. India Results link पर क्लिक करें.

3. अपना रोल नंबर एंटर करें.

4. आप अपने नाम से भी रिजल्ट सर्च कर सकते हैं.

5. पिता और माता के नाम के साथ यह सुनिश्चित कर लें कि स्क्रीन पर आया रिजल्ट आपका ही है.

6. पूरा विवरण एंटर करें और सब्मिट करें.

7. रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा.

8. डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंटआउट भी जरूर लें.