Bihar Board exam 2019: बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा 6 फरवरी 2019 से शुरू होने जा रही है. वहीं इंटरमीडिएट परीक्षा 21 फरवरी 2019 से शुरू होने वाली है. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड(BSEB) अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा से जुड़े बड़े बदलावों के बारे में बताया. आप अगर परीक्षा में हिस्सा लेने जा रहे हैं तो आपको इनके बारे मेंं जरूर पता होना चाहिए.

निष्पक्ष परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए बोर्ड क्या करेगा?

इस साल बोर्ड ने प्रश्न पत्र के 10 सेट तैयार किए हैं. जो एक दूसरे से बिल्कुल अलग हैं. परीक्षा हॉल में किसी को भी सेल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी. यहां तक कि शिक्षकों को भी अपना मोबाइल फोन अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी. पेपर लीक होने या वायरल होने की कोई गुंजाइश नहीं है.

CTET July 2019: जुलाई एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू

परीक्षा को अधिक छात्र अनुकूल बनाने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं?

बोर्ड ने बार-कोड वाली आंसर कॉपी का इंतजाम किया है. इसके पहले पन्ने पर छात्र से जुड़ी जानकारी दी गई होगी. छात्रों को सिर्फ तीन खाली स्थानों को भरना होगा- परीक्षा किस भाषा में लिखेंगे, हस्ताक्षर और प्रश्न पत्र का कौन सा सेट उनके पास है. इस बार छात्रों के लिए एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया गया है, जो छात्रों को परीक्षा सेंटर ढूंढ़ने में मददगार होगा.

छात्र परीक्षा में चीटिंग ना करें, इस बात को कैसे सुनिश्चित किया जाएगा?

परीक्षा में छात्रों को जूता और मोजा पहनकर आने की अनुमति नहीं है. परीक्षा हॉल में एंट्री करने से पहले उम्मीदवारों की दो बार जांच होगी. किसी छात्र को यदि संदेहात्मक सामग्री के साथ पकड़ा जाता है तो उसे परीक्षा से सस्पेंड कर दिया जाएगा.

इस बोर्ड के अधिकांश छात्र 85 फीसदी से ज्यादा अंक नहीं प्राप्त कर पाते, ऐसे में वह देश की बड़ी यूनिवर्सिटी में दाखिला नहीं ले पाते. इस बारे में बोर्ड क्या कर रहा है?

इस बार बोर्ड ने लंबे उत्तर वाले प्रश्नों की संख्या बढ़ाई है. इस बार करीब 27 सब्जेक्टिव सवाल होंगे, जो तीन और पांच अंक वाले होंगे. छात्र इसमें से किसी भी 15 सवालों के जवाब दे सकते हैं.

बोर्ड की कार्य पद्धति को बेहतर बनाने के लिए क्या किया जा रहा है?

बोर्ड पेपरलेस काम करने की कोशिश कर रहा है. इस साल पटना, गया, भागलपुर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, पूूर्णिया, छपरा, मुंगेर और सहरसा रीजनल सेंटर को तैयार कर लिया जाएगा.

करियर संबंधी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com