BSEB 12th Compartment exam: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड जल्द ही अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर 12वीं कंपार्टमेंट एग्जामिनेशन का रिजल्ट जारी कर सकता है. रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड 16 अगस्त को 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे घोषित कर सकता है. बोर्ड ने 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षाएं 13 से 20 जुलाई तक आयोजित की थी. परीक्षा में करीब 1.55 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था.

BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.com पर रिजल्ट जारी होने के बाद परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

बोर्ड ने कंपार्टमेंट परीक्षा की आंसर कीज सोमवार 6 अगस्त को जारी कर दिया था. परीक्षा देने वाले छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर answer keys डाउनलोड कर सकते हैं.

BCECE 2018: PCM सेकेंड राउंड एलोकेशन लिस्ट इस तारीख को होगी जारी, यहां चेक करें शेड्यूल

बिहार बोर्ड पासिंग मार्क्स:

छात्रों को इंटरमीडिएट परीक्षा में पास होने के लिए थ्योरी में 30 फीसदी और प्रैक्टिकल में 40 प्रतिशत अंक लाना होगा. फर्स्ट डिविजन लाने के लिए 300 अंक लाना होगा और सेकेंड डिविजन लाने के लिए 225 अंक की जरूरत होगी.

बिहार बोर्ड ग्रेस माक्स की पॉलिसी:

किसी एक विषय में यदि 8 प्रतिशत अंक कम होने के कारण छात्र उस विषय में फेल हो रहा है तो उसे ग्रेस मार्क्स दिया जाएगा. अगर दो विषयों में छात्र 4 प्रतिशत अंक कम होने के कारण फेल हो रहा है तो भी उसेे ग्रेस मार्क्स मिल सकते हैं. लेकिन यदि छात्र को कुल 75 प्रतिशत अंक मिले हैं और वह एक विषय में 10 फीसदी कम अंक से फेल है तो उन्हें ग्रेस मार्क्स का लाभ प्राप्त नहीं होगा.

RPSC 2018: RAS/ RTS प्रीलिमिनरी परीक्षा के Answer Keys आज हो सकते हैं जारी, rpsc.rajasthan.gov.in पर देखें

BSEB ने कक्षा 12वीं परीक्षा के नतीजे 6 जून को जारी किए थे. इस साल 6.31 लाख छात्रों ने इस साल 12वीं की परीक्षा में हिस्सा लिया था. इस बार पास प्रतिशत 35.24 रहा. आर्ट्स स्ट्रीम के 61 प्रतिशत छात्र पास हुए, साइंस के 44 और कॉमर्स के सबसे ज्यादा 91 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं.

ऐसे चेक करें रिजल्ट 

कंपार्टमेंट रिजल्ट देखने के लिए आपको biharboardonline.com पर जाना होगा.

वहां दिए गए Bihar Board 12th compartment results लिंक पर क्लिक करें.

एजुकेशन और करियर की अन्य खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.