Bihar: बिहार में फेल हुए चौथी से 8वीं तक के 30 फीसदी स्‍टूडेंट्स, वजह जानें

बिहार के स्‍कूलों में पढने वाले चौथी से आठवीं कक्षा के 30 प्रतिशत छात्र फेल हो गए हैं. परीक्षा का परिणाम देखकर श‍िक्षक और अभिभावक हैरान हैं.

Published: January 10, 2022 12:53 PM IST

By Vandanaa Bharti

Bihar: बिहार में फेल हुए चौथी से 8वीं तक के 30 फीसदी छात्र, वजह जानें
कोरोना काल में छात्रों की पढाई ऑनलाइन ही चल रही है.

पटना: बिहार के स्‍कूलों में पढने वाले चौथी से आठवीं कक्षा के 30 प्रतिशत छात्र फेल हो गए हैं. परीक्षा का परिणाम देखकर श‍िक्षक और अभिभावक हैरान हैं. दरअसल, यह खबर बिहार की राजधानी पटना के बेली रोड स्‍थ‍ित स्कूल की है जहां चौथी से लेकर आठवीं कक्षा तक के 30 फीसदी स्‍टूडेंट्स हाफ ईयरली परीक्षा में फेल हो गए हैं. कोरोना काल में लंबे समय से छात्रों की पढाई ऑनलाइन चल रही है, ऐसे में उन्‍हें ऑफलाइन परीक्षा के लिये तैयार करना मुश्‍कि‍ल हो गया है. सिलेबस पूरा ना होने और बिना तैयारी एग्‍जाम में बैठना भी इसकी वजह बने.

Also Read:

ऑनलाइन परीक्षा में नहीं कर रहे पढाई:
स्‍कूल ऑनलाइन कक्षाएं ता चला रहे हैं, लेकिन इन कक्षाओं में 30 से 40 फीसदी छात्र ही शामिल हो रहे हैं. जहां एक ओर छात्र ऑनलाइन कक्षा को नजरअंदाज कर रहे हैं, वहीं उनकी सेल्‍फ स्‍टडी की आदत भी खत्‍म हो रही है. लिहाजा हाफ ईयरली परीक्षा में ज्‍यादातर छात्रों का प्रदर्शन खराब रहा.

हर साल चौथी से आठवीं तक के छात्रों का प्रदर्शन सबसे अच्‍छा रहता है. लेकिन ऑनलाइन कक्षाओं के चलते छात्रों की तैयारी अधूरी है और कई स्‍टूडेंट्स सभी विषयों में फेल हैं. जो छात्र सभी विषयों में फेल हैं, उनके अभ‍िभावकों को इसकी जानकारी दी गई है और पढाई पर फोकस करने को कहा गया है.

हालांकि इन छात्रों को फाइनल एग्‍जाम में बैठने का मौका दिया जाएगा, लेकिन ऐसे छात्रों के लिये अलग से एक्‍स्‍ट्रा क्‍लास की व्‍यवस्‍था भी की जा रही है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें एजुकेशन और करियर की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 10, 2022 12:53 PM IST