BSEB: बिहार विद्यालय शिक्षा समिति (bihar school examination board) ने राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2019 और शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा 2019 के लिए आवेदन मांगा है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bsebstet2019.in पर लॉग इन आवेदन भर सकते हैं. दोनों परीक्षाओं की आवेदन और परीक्षा शुल्क भरने की आखिरी तारीख 18 सितंबर तक है.

समिति ने माध्यमिक (9वीं और 10वीं) यानी पेपर-1 के सात विषयों के लिए 25 हजार 270 पदों पर आवेदन लेने का फैसला किया है. इन सात विषयों में अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिंदी, संस्कृत और उर्दू शामिल हैं. वहीं, उच्च माध्यमिक (11वीं और 12वीं) यानी पेपर-2 के लिए भी सात विषय के लिए 12 हजार 65 पदों के लिए आवेदन लिए जाएंगे. इसमें अंग्रेजी, भौतिकी, गणित, रसायन शास्त्र, प्राणी शास्त्र, वनस्पति शास्त्र और कंप्यूटर साइंस जैसी विषय शामिल हैं.

पात्रता परीक्षा के प्रश्न मल्टीप्ल चॉइस क्वेश्चन पर आधारित होंगे. हर प्रश्न के एक अंक होंगे और नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. इस परीक्षा में जनरल वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 37 साल आयु सीमा निर्धारित की गई है. वहीं, जनरल वर्ग की महिला व पिछड़े कैटोगरी के पुरुष और महिला, अति पिछड़े वर्ग के पुरुष और महिला के लिए 40 वर्ष की आयु सीमा तय की गई है. अनुसूचित जाति के पुरुष और महिला और अनुसूचित जनजाति के पुरुष और महिला के लिए 42 साल निर्धारित किया गया है.

ऐसे करें आवेदन 

स्टेप 1- परीक्षा समिति की आधिकारिक वेबसाइट bsebstet2019.in पर लॉग इन करें.

स्टेप 2- खुले हुए होमपेज पर आए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3- अब मांगी गई सभी जानकारी को भर कर सबमिट करें.

स्टेप 4- अब आपका लॉग इन आईडी बन जाएगा.

स्टेप 5- अब उस आईडी को खोल कर आप अपना आवेदन भर सकते हैं.

उम्मीदवार परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी BSEB.pdf पर भी हासिल कर सकते हैं.