नई दिल्लीः बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सात नवंबर को होने वाली माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा को स्थगित कर दिया है. बोर्ड ने यह फैसला पटना हाईकोर्ट के फैसले के बाद लिया. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शिक्षा विभाग से एसटीइटी के लिए अधिकतम आयु सीमा के लिए एक बार फिर से परामर्श मांगा है. अभी इस बात पर कोई निर्णय नहीं हो सका है कि 7 नवंबर को होने वाली परीक्षा अब किस तारीख को होगी. Also Read - Bihar News: जिंदा जलने से बच गए नीतीश सरकार के मंत्री, सुनाई वो खौफनाक दास्तां- मैं तो मर ही जाता...

Also Read - Bihar: मुजफ्फरपुर में बड़ी लूट की वारदात, कुरियर कंपनी से बदमाशों ने लूटे 14 लाख

परीक्षा कैंसिल होने से संबंधित सूचना को बोर्ड ने ऑफीशियल वेबसाइट bsebstet2019.in पर अपलोड कर दिया है. आपको बता दें कि पटना हाईकोर्ट ने बिहार बोर्ड से परीक्षा में आवेदन करने के लिए अधिकतम उम्र सीमा में छूट देने के लिए कहा था. पटना हाईकोर्ट ने बोर्ड को 15 अक्टूबर को यह निर्देश दिए थे. Also Read - CBSE Board 10th Exam 2021: CBSE बोर्ड 10वीं की परीक्षा कैंसिल, अब इस आधार पर किए जाएंगे प्रमोट, जानें क्या है क्राइटेरिया 

SBI Clerk Mains Result 2019: क्लर्क मेन्स परीक्षा का रिजल्ट जारी, जानिए कैसे करें डाउनलोड

हाईकोर्ट ने दिया यह तर्क

पटना हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि यह परीक्षा आठ साल बाद आयोजित की जा रही थी जिस कारण बहुत से उम्मीदवारों को इसमें शामिल होने से वंचित हो रहे हैं जो पूर्णतया गलत है. इसलिए पटना हाईकोर्ट ने बोर्ड को उम्र सीमा में छूट देने के निर्देश दिए. अब उम्मीद जताई जा रही है कि बिहार बोर्ड जल्द ही संशोधित उम्र सीमा के साथ जल्द ही नई परीक्षा तिथि की घोषणा करेगा.

आपको बता दें हर राज्य कि तरह शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के लिए बिहार भी बिहार परीक्षा बोर्ड शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन कराता है. इस परीक्षा में परीक्षार्थियों को दो पेपर देने होते हैं. इस परीक्षा के माध्यम से इस बार कुल 37335 अभ्यर्थियों का सेलेक्शन किया जाएगा. बिहार एसटीईटी 2019 के माध्यम से प्राइमरी और जूनियर दोनों लेवेल पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी.

जो कैंडिडेट्स सिर्फ प्राइमरी कक्षा के लिए अप्लाई करेंगे उन्हें केवल पेपर-I देना होगा और जो जूनियर के लिए उन्हें पेपर-II देना होगा. जो लोग जूनियर और प्राइमरी दोनों में अप्लाई करेंगे उन्हें दोनों पेपर में शामिल होना होगा.