नई दिल्ली. माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह ने मंगलवार को आवेदन पत्र का प्रारूप जारी करते हुए कहा की बिहार के माध्यमिक (Secondary) और उच्च माध्यमिक(Higher) स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 27 अगस्त से आवेदन पत्र जमा करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. छठे चरण के अनुसार जिला परिषद माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षकों तथा नगर माध्यमिक तथा नगर उच्चतर माध्यमिक शिक्षकों के लिए अलग-अलग दो आवेदन प्रारूप जारी करने का निर्णय लिया गया है. परीक्षा के सभी चरण में पास हुए तथा एसटीईटी में सफल हुए अभ्यर्थियों को रोजगार पत्र यानी एम्प्लॉयमेंट लेटर जिला के स्तर पर 29 नवंबर को दिया जाएगा।

सभी यूनिट्स के लिए इच्छुक अभ्यर्थी 27 अगस्त से 26 सितंबर तक आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं. बोर्ड ने 27 अगस्त तक पहली मेरिट लिस्ट और 15 नवंबर को आखिरी लिस्ट जारी करने का निर्देश दिया है. जिन अभ्यर्थियों को इन मेरिट लिस्ट से दिक्कत होगी वो 21 अक्टूबर से 4 नवंबर के बीच अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इन शिकायतों की सुनवाई 11 नवंबर तक होगी. 25 नवंबर को जिला परिषद व नगर निकाय द्वारा मेरिट लिस्ट को स्वीकृति दी जाएगी और 26 नवंबर को लिस्ट का सार्वजनीकरण होगा.

बिहार में पिछले कुछ वर्षों में शिक्षकों की बहाली नहीं हुई है. हाल के वर्षों में सरकार ने नियोजित शिक्षकों की तो भर्ती की है, लेकिन नियमित शिक्षकों के हजारों पद अब भी खाली हैं. इन पदों को भरने की मांग अर्से से की जा रही है. माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया शुरू करने की खबर से राज्य के युवाओं की ये उम्मीद बढ़ी है कि जल्द ही खाली पदों पर भर्तियां की जाएंगी. आपको बता दें कि उच्च माध्यमिक विद्यालयों में गणित, भौतिक, रसायन, जन्तु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी के अलावा आर्ट्स से सम्बंधित विषयों के शिक्षकों के पद खाली हैं.