नई दिल्ली. बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 63वीं प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है. इसी साल 1 जुलाई को बिहार के 19 जिलों के 271 केंद्रों पर हुई परीक्षा में 90 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे. BPSC द्वारा जारी रिजल्ट के अनुसार ओएमआर आंसर-शीट के आधार पर मेरिट-लिस्ट तैयार की गई है. इस परीक्षा में 4063 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है. इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को अब मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में शामिल होना होगा. इसके बाद अंतिम परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा, जिसके आधार पर फाइनल मेरिट-लिस्ट बनेगी. BPSC की 63वीं प्रारंभिक परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थी अपना रिजल्ट आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर देख सकते हैं.

BPSC-Result

63वीं प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी करते हुए आयोग ने इस परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों का वर्गवार रिजल्ट जारी किया है. आयोग के अनुसार इस परीक्षा में कुल 90697 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. इसमें जनरल कोटे के 1872, एससी के 682, एसटी के 29, ओबीसी के 936, बीसी के 369 और बीसी महिला के 175, यानी कुल 4063 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है. इसके अलावा दिव्यांग कोटे के 118 अभ्यर्थियों ने भी 63वीं प्रारंभिक परीक्षा में सफलता पाई है. आयोग ने कहा है कि 63वीं PT परीक्षा में सफल सभी उम्मीदवारों के मार्कशीट जल्द ही प्रकाशित किए जाएंगे, जिसे सभी अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे.

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे मार्कशीट
आयोग के अनुसार जिन उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा में सफलता मिली है, वे बहुत जल्द ही अपना मार्कशीट BPSC की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे. इसके लिए उम्मीदवारों को पहले BPSC की वेबसाइट पर लॉग-इन करना होगा. इसके बाद Marksheet वाले कॉलम पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा. इस पेज पर अपना रोल-नंबर और जन्म तिथि डालने के बाद उम्मीदवार का मार्कशीट खुल जाएगा. आयोग ने कहा है कि इस वेबसाइट पर रिजल्ट के साथ-साथ सामान्य अध्ययन (GS) विषय का मॉडल आंसर पेपर भी उपलब्ध है. इसी मॉडल आंसर पेपर के आधार पर ओएमआर आंसर-शीट का मूल्यांकन किया गया है.