BPSC 64th Civil Services Combined Main Exam 2019: बिहार लोकसेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) ने 64वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी है. जिन अभ्यर्थियों ने बीपीएससी की Combined Competitive Main Exam के लिए आवेदन किए थे, वे आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट (bpsc.bih.nic.in) से परीक्षा की घोषित तिथियों की जांच कर सकते हैं. आयोग की 64वीं संयुक्त मुख्य परीक्षा में सिर्फ वही अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे जिन्होंने बीपीएससी की प्रारंभिक स्तरीय परीक्षा दी होगी.

बिहार लोकसेवा आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार 64वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा अगले महीने ली जाएगी. अगले महीने जुलाई के दूसरे हफ्ते में ये परीक्षाएं होंगी. 12, 13, 14 और 16 जुलाई के बीच आयोग इन परीक्षाओं का आयोजन करेगा. बीपीएससी की मुख्य परीक्षा दोपहर के शिफ्ट यानी दिन के 1 बजे से लेकर 4 बजे तक के बीच होगी. आयोग के मुताबिक जिन अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा के लिए फॉर्म भरा है, वे परीक्षा की तिथि से एक हफ्ते पहले अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

यहां से डाउनलोड कर सकेंगे Admit Card

बीपीएससी की 64वीं मुख्य परीक्षा में कुल 4 पेपर होंगे. 12 जुलाई को सामान्य हिंदी विषय की परीक्षा होगी, जबकि 13 और 14 जुलाई को सामान्य अध्ययन के पहले एवं दूसरे पेपर की परीक्षा का आयोजन होगा. वहीं 16 जुलाई को आखिरी पेपर होगा, जिसमें अभ्यर्थी द्वारा चुने गए विषय के प्रश्न होंगे. इन परीक्षाओं के लिए आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकते हैं. परीक्षा देने वाले सभी अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और उसकी कॉपी एग्जामिनेशन हॉल में दिखानी होगी.

बिहार लोकसेवा आयोग की अधिसूचना के मुताबिक मुख्य परीक्षा देने वाले सभी अभ्यर्थियों को एग्जामिनेशन हॉल में अपने साथ पहचान पत्र, दो रंगीन फोटोग्राफ, ई-एडमिट कार्ड का प्रिंट-आउट लाना होगा. एडमिट कार्ड पर आपका फोटो लगा होना चाहिए, साथ ही उस पर आपके दस्तखत भी होने चाहिए. आपको बता दें कि बिहार लोकसेवा आयोग ने 1395 पदों के लिए वैकेंसी निकाली थी. इस पद के लिए हुई प्रारंभिक परीक्षा के बाद 64वीं संयुक्त मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा.