BPSC Recruitment 2020: बिहार लोक सेवा आयोग ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में लेक्चरर के पदों के लिए 119 और प्रिंसिपल के पदों के लिए 25 रिक्तियों के लिए पॉलिटेक्निक / महिला पॉलिटेक्निक संस्थान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, बिहार सरकार के अंतर्गत विज्ञापन जारी किया है. इन पदों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 7 अगस्त से शुरू होगी और आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 अगस्त है. Also Read - Sarkari Naukri 2020: BPSC में इन पदों पर आवेदन करने की है कल आखिरी तारीख, फौरन करें आवेदन

उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे सीधे इस लिंक http://www.bpsc.bih.nic.in/ पर क्लिक करके अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही इन लिंकों http://www.bpsc.bih.nic.in/Advt/NB-2020-08-05-04.pdf और http://www.bpsc.bih.nic.in/Advt/NB-2020-08-05-02.pdf  पर क्लिक करके आधिकारिक नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं. Also Read - Sarkari Naukri 2020 Latest Updates: केंद्र और राज्य सरकार के इन विभाग में निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

BPSC Recruitment 2020 के लिए योग्यता मानदंड Also Read - Sarkari Naukri: सीएम अशोक गहलोत का अधिकारियों को आदेश, कहा- समयबद्ध तरीके से आयोजित हो भर्ती परीक्षा

उम्मीदवार को प्रथम श्रेणी या समकक्ष इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में B.E / B.Tech / B.s / B.sc (Eneg) होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष जबकि अधिकतम आयु सीमा नहीं है.

BPSC Recruitment 2020 के लिए चयन प्रक्रिया

अकादमिक रिकॉर्ड और शोध कार्य (भारांक- 20 मार्क)
प्रासंगिक शाखा में B.Tech/ B.E /B.S/B.Sc(Engg।) में प्राप्त अधिकतम 10 अंक (1096 प्रतिशत प्रतिशत अंक).
अधिकतम 5 अंक (प्रासंगिक शाखा में M.Tech/M.E/M.S में प्राप्त प्रतिशत अंक का 5%)
पीएचडी- 5 अंक
लिखित परीक्षा (उद्देश्य) (वेटेज -40 मार्ल्स) के माध्यम से कार्य ज्ञान और शिक्षण कौशल का मूल्यांकन – एक लिखित परीक्षा होगी जिसमें 80 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे.
इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी स्ट्रीम के लिए ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इंजीनियरिंग (GATE) का सिलेबस लागू होगा.
साक्षात्कार- (वेटेज 15 अंक).
कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर लगे लेक्चरर के लिए (वेटेज- 25 मार्ल्स).
अनुबंध पर काम कर रहे उम्मीदवारों को वेटेज, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत लेक्चरर के पद के आधार पर और न्यूनतम पात्रता मानदंड- प्रति वर्ष 05 अंक – अधिकतम 25 अंक.

BPSC Recruitment 2020 के लिए महत्वपूर्ण तिथियाँ

पंजीकरण – 7 से 25 अगस्त
आवेदन करने की अंतिम तिथि – 28 अगस्त
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि- 4 सितंबर
आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी भेजने की अंतिम तिथि – 11 सितंबर शाम 5 बजे तक

प्रासंगिक ब्रांच (इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी से संबंधित शाखा) में प्रथम श्रेणी के साथ स्नातक एवं मास्टर और पीएचडी होना चाहिए. साथ ही टीचिंग / रिसर्च / इंडस्ट्री में न्यूनतम 16 वर्ष का अनुभव, जिसमें से कम से कम 3 वर्ष पीएचडी अनुभव और 5 वर्ष का हेड ऑफ डिपार्टमेंट का अनुभव होना चाहिए.

प्रासंगिक ब्रांच (इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी से संबंधित शाखा) में स्नातक या मास्टर प्रथम श्रेणी से पास होना चाहिए. साथ ही टीचिंग / रिसर्च / इंडस्ट्री में न्यूनतम 20 वर्ष का अनुभव, जिसमें से 5 वर्ष का हेड ऑफ डिपार्टमेंट अनुभव होना चाहिए.

BPSC Recruitment 2020 के लिए महत्वपूर्ण तिथियाँ

पंजीकरण – 7 से 25 अगस्त
आवेदन करने की अंतिम तिथि – 28 अगस्त
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि- 4 सितंबर
आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी भेजने की अंतिम तिथि – 11 सितंबर शाम 5 बजे तक

दोनों पदों के लिए आवेदन करने का लिंक 7 अगस्त को सक्रिय हो जाएगा. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं.