नई दिल्ली. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की 10वीं की परीक्षा का परिणाम कल आएगा. इस बार करीब 17 लाख विद्यार्थियों ने मैट्रिक की परीक्षा दी थी. बिहार में पिछले साल हुए टॉपर घोटाले के बाद सावधानी बरतते हुए बिहार बोर्ड के अधिकारियों ने 2018 के टॉपर्स के साथ कोई विवाद न हो, इसकी तैयारी पहले शुरू कर दी है. बोर्ड ने टॉप 25 में आए मेधावी विद्यार्थियों का वेरिफिकेशन पहले ही शुरू कर दिया है. बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा के परिणाम जारी करने की तारीख की घोषणा तो कर दी गई है, लेकिन रिजल्ट किस समय निकलेगा, अभी इसके बारे में पुष्ट सूचना नहीं दी गई है. संभावना है कि सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक के बीच में बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के परिणामों की घोषणा कर सकता है. आपको बता दें कि बिहार बोर्ड ने बीते 7 जून को इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम की घोषणा की थी.

DU की पहली कट ऑफ जारी, LSR में BA में सबसे ऊंची 98.75% कट ऑफ

वेरिफिकेशन के लिए 11 जिलों के छात्र बुलाए गए
बीते दो वर्षों में बिहार बोर्ड को परीक्षा परिणामों के जारी होने के बाद उठे विवादों के कारण काफी किरकिरी झेलनी पड़ी थी. बिहार समेत देशभर में बोर्ड द्वारा ली जाने वाली परीक्षा और उसके परिणामों को लेकर सवाल उठाए गए थे. यही वजह है कि इस बार बोर्ड के अधिकारी कॉपियों के मूल्यांकन और रिजल्ट जारी करने में काफी सावधानी बरत रहे हैं. 2018 की मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी करने से पहले संभावित टॉपर्स की जांच की जा रही है. इसके लिए प्रदेश के दर्जनभर जिलों से 130 मेधावी छात्रों को बुलाया गया है. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार टॉप-25 में आने वाले छात्रों की पूरी जांच-पड़ताल की जा रही है. विशेषज्ञों की एक टीम इन छात्रों की पड़ताल कर रही है. वेरिफिकेशन के लिए जिन जिलों से छात्र बिहार बोर्ड के मुख्यालय पटना पहुंचे, उनमें बेगूसराय, सीतामढ़ी, आरा, रोहतास, खगड़िया, औरंगाबाद, जमुई, दरभंगा, मधुबनी, मधेपुरा आदि शामिल है.

JAC Jharkhand Matric Result 2018: रिजल्ट जारी, 59.48% हुए पास

यहां देख सकेंगे रिजल्ट
बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा देने वाले छात्रों को बोर्ड ने सलाह दी है कि वे रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर ही रिजल्ट देखें. इसके अलावा कुछ और वेबसाइटों के लिंक भी हैं, जिन पर छात्र अपने रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर आप रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इसके अलावा छात्र अपना रिजल्ट biharboardonline.bihar.gov.in पर भी देख सकते हैं. वहीं bihar.indiaresults.com और examresults.net की वेबसाइट पर भी मैट्रिक परीक्षा का परिणाम देखा जा सकता है. बोर्ड के अनुसार BSEB Matric Result 2018 और BSEB Intermediate Result 2018 के प्रिंट आउट को छात्र प्रोविजनल रिजल्ट के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्टेप-बाई-स्टेपः ऐसे चेक करें मैट्रिक का रिजल्ट

1-  www.biharboard.ac.in पर लॉग इन करें.

2-  indiaresults.com पर क्लिक करें.

3- दिए गए लिंक पर अपना रोल नंबर एंटर करें.

4- परीक्षार्थी अपने नाम से भी 10वीं का रिजल्ट सर्च कर सकते हैं.

5- पिता और माता के नाम देखने के साथ यह सुनिश्चित कर लें कि स्क्रीन पर आया रिजल्ट आपका ही है.

6- परीक्षार्थी अपना पूरा विवरण एंटर कर सब्मिट करें.

7- रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा.

8- डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंटआउट भी जरूर लें.