Bihar 12th compartmental exam 2018: बिहार बोर्ड ने 12वीं कक्षा के इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल परीक्षा 2018 के लिए एडमिट कार्ड ऑनलाइन रिलीज कर दिया गया है और अब एक दिन बाद यानी कि 13 जुलाई को इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल परीक्षा शुरू हो जाएगी. 12वीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा 20 जुलाई तक चलेगी. इस बार कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए 1.55 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. हालांकि परीक्षा के बाद रिजल्ट की घोषणा कब की जाएगी, इसकी तारीख की घोषणा नहीं अब तक नहीं की गई है. लेकिन उम्मीद के अनुसार कंपाटमेंटल परीक्षा के नतीजे अगस्त में जारी कर दिए जाएंगे.

बता दें कि पिछले साल 12.56 लाख छात्रों ने बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा दी थी, जिसमें 8 लाख छात्र क्वालिफाई नहीं हो सके, जिन्होंने कंपार्टमेंट परीक्षा दी थी.

BSEB 10th compartmental exam 2018: मैट्रिक कंपार्टमेंटल में आवेदन की डेट बढ़ी, अब 12 जुलाई तक भर सकते हैं फॉर्म

क्या होगा परीक्षा का शेड्यूल देखें:

परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित होगी. पहली शिफ्ट सुबह 9.45 से दोपहर 01.00 बजे तक होगी. जबकि दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 1.45 बजे से 05.00 बजे तक होगी.

shcedule

13 जुलाई : सुबह 9.45 से दोपहर 1 बजे तक बायोलॉजी और इकोनॉमिक्स का पेपर. 1.45 से 5 बजे तक फिलॉसफी और हिन्दी.

14 जुलाई: I.Sc और I.Com के लिए भाषा I.A के लिए संगीत की परीक्षा, दूसरी शिफ्ट में I.Sc का एग्रीकल्चर, I.A का सोसियोलॉजी और वोकेशनल की अंग्रेजी.

16 जुलाई: फिजिक्स और होम साइंस, दूसरी शिफ्ट में यानी 1.45 से 5 बजे की शिफ्ट में इतिहास, इकोनॉमिक्स और वोकेशनल ट्रेड-1 की परीक्षा होगी.

17 जुलाई: भूगोल और एकाउंटेंसी, दूसरी शिफ्ट में N.R.M & M.B. और वोकेशनल ट्रेड II

18 जुलाई: पहली शिफ्ट में मैथ्स और बिजनेस स्टडीज की परीक्षा और दूसरी शिफ्ट में N.R.M & M.B. (I.Sc & I.Com) और पोलिटिकल साइंस व वोकेशनल ट्रेड III

19 जुलाई: पहली शिफ्ट में इंटर आट्स के लैंग्वेज विषय का पेपर और आई कॉम का इंटरप्रेन्योरशिप की परीक्षा होगी. वहीं दूसरी शिफ्ट में साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के कंप्यूटर साइंस, मल्टिमीडियसा एंड वेब टेकनोलॉजी और वोकेशनल के फाउंडेशन कोर्स की परीक्षा होगी.

20 जुलाई: पहली शिफ्ट में साइंस के रसायन और आर्ट्स के साइकोलॉजी की परीक्षा होगी. वहीं दूसरी शिफ्ट में योग-फिजिकल एजुकेशन की और वोकेशनल से संबंधित विषय की परीक्षा होगी.

Bihar 12th compartmental exam 2018: 13 जुलाई से परीक्षा शुरू

BSEB Class 12 Compartmental exam 2018 रिजल्ट जारी होने के बाद उसे ऐसे चेक कर सकते हैं.

ऐसे चेक करें इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल परीक्षा 2018 का रिजल्ट:

1. BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट bihar.ac.in पर या रिजल्ट पोर्टल bihar.indiaresults.com पर जाएं.

2. वहां दिए गए लिंक “Intermediate Examination (Arts/ Science/ Commerce) Compartmental Result 2018” पर क्लिक करें.

3. अपना रोल कोर्ड, रोल नंबर या नाम एंटर करें और ‘Find Result’ पर क्लिक करें.

4. अपना रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंट लेना ना भूलें.

एजुकेशन और करियर की अन्य खबरों को पढ़ने के लिए करियर न्यूज पर क्लिक करें.