OFSS वेबसाइट ofssbihar.in पर डिग्री कॉलेजों मेें दाखिलेे के लिए तीसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है. आवेदन करने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर मेरिट लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. बिहार बोर्ड द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार डिग्री कॉलेजों में नामांकन के इच्छुक छात्रों को सूचित किया जाता है कि राज्य के 10 विश्वविद्यालयों के विभिन्न संकायों और विषयों में नामांकन के लिए समिति द्वारा चयन सूची जारी कर दी गई है. Also Read - Bihar OFSS Admission 2020 Date: बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की बढ़ाई डेट, इस तारीख तक करें आवेदन 

Also Read - Bihar STET Admit Card 2020: बिहार STET का एडमिट कार्ड इस दिन होगा जारी, जानिए किस मोड में होगी परीक्षा और डेट

बता दें कि पहली मेरिट लिस्ट 9 अगस्त को जारी किया गया था. जिसके बाद 20 अगस्त को पहली संशोधित चयन सूची जारी की गई थी. दूसरी मेरिट लिस्ट 25 अगस्त को जारी की गई. जिसके आधार पर 30 अगस्त तक कॉलेजों में नामांकन लिया गया. Also Read - Bihar Board OFSS First Merit List 2020: बिहार बोर्ड ने जारी किया इंटरमीडिएट एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट, ये है चेक करने का Direct Link

बोर्ड ने 4 सितंबर को तीसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी है. इसके आधार पर 5 सितंबर से 10 सितंबर तक दाखिला ले सकते हैं.

OFSS Bihar Intermediate Admission 2nd Merit List 2018: ofssbihar.in पर दूसरी मेरिट लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें

दूसरी मेरिट लिस्ट में जिनका दाखिला नहीं हो पाया:

बोर्ड ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि ऐसे छात्र जो दूसरी मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन नहीं ले पाए हैं, वह तीसरी मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद दाखिला ले सकते हैं. ध्यान रहे कि यह आखिरी मेरिट लिस्ट है और इसके बाद बोर्ड कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा.

तीसरी मेरिट लिस्ट में भी नहीं हुआ दाखिला तो क्या करें:

यदि तीसरी मेरिट लिस्ट में भी छात्र को दाखिला नहीं मिल पाता है तो स्टूडेंट्स निराश ना हों. क्योंकि बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए 13 सितंबर से स्पॉट नामांकन यानी स्पॉट एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी, जो 18 सितंबर तक चलेगी.

इसके अनुसार उन कॉलेजों में दाखिला मिल सकता है, जहां सीटें खाली हैं. इसलिए जिन छात्रों का चयन तीसरी मेरिट लिस्ट के आधार पर नहीं हुआ है, वह जिस कॉलेज में नामांकन लेना चाहते हैं, उसके संबंध में 13 सितंबर को ofss पोर्टल पर जाकर कॉलेजों में रिक्त सीटों की जानकारी ले सकते हैं.

OFSS Bihar Intermediate Admissions 2018: 3rd Merit List के लिए ofssbihar.in पर आज से आवेदन शुरू, ऐसे करें एप्लाई

जिस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं उस कॉलेज में सम्पर्क कर रिक्त सीटों पर स्पॉट एडमिशन की प्रक्रिया की जानकारी ले सकते हैं.

ofss पोर्टल पर कॉलेजों में मौजूद खाली सीटों की जानकारी अपलोड कर दी जाएगी और इसी के आधार पर 13 सितंबर से 18 के बीच एडमिशन होगा.

एडमिशन के लिए ये प्रक्रिया होगी:

1. जिस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं उसके संबंध में सबसे पहले ofss पोर्टल पर जाकर कॉलेज में मौजूद खाली सीटों की संख्या देख लें.

2. इसके बाद ofss पोर्टल पर जाकर अपना बारकोड, रेफरेंस नंबर और मोबाइल नंबर एंटर कर स्पॉट एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म को प्रिंट करें.

3. जिन कॉलेजों में दाखिला चाहते हैं, उन कॉलेजों में जाकर फॉर्म जमा कर दें.

4. स्पॉट एडमिशन की मेरिट लिस्ट 20 सितंबर को जारी होगी.

5. स्पॉट एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर 20 से 25 सितंबर के बीच दाखिला लेना होगा.

एजुकेशन और करियर की अन्य खबरों को पढ़ने के लिए करियर न्यूज पर क्लिक करें.