Bihar Board Exam 2019:  UP बोर्ड के साथ-साथ बिहार बोर्ड भी BSEB बोर्ड एग्जामिनेशन 2019 की तैयारी में जुट गया है. बोर्ड ने इस साल तय किया है कि इंटरमीडिएट बोर्ड एग्जामिनेशन में सिर्फ वही उम्मीदवार बैठेंगे, जिन्होंने क्वालिफाइंग एग्जामिनेशन पास कर लिया है.

नई व्यवस्था लागू होने के बाद अब इंटरमीडिएट या 12वीं के छात्रों को और भी ज्यादा मेहनत करनी होगी. क्योंकि क्वालिफाइंग एग्जाम के प्राप्तांकों पर ही यह निर्भर करेगा कि उन्हें इंटरमीडिएट की परीक्षा में बैठने को मिलेगा या नहीं. रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि BSEB ने इंटरमीडिट छात्रों के परफॉर्मेंस को सुधारने के लिए यह कदम उठाया है.

UPPSC Lecturer Exam 2017: एडमिट कार्ड जारी, uppsc.up.nic.in पर ऐसे डाउनलोड करें

बिहार बोर्ड ने यह सुनिश्चित कर लिया है कि BSEB से सम्बद्ध सभी स्कूलों को इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई है. बोर्ड ने सभी स्कूलों को sent-up और non sent-up छात्रों की एक सूची तैयार करने को कहा है. यह सूची सिर्फ कागजों तक ही सिमित नहीं रहेगी, इसे सॉफ्ट कॉपी में तैयार करके देना होगा. स्कूलों को यह सूची 20 नवंबर 2018 तक तैयार कर भेज देनी है. इंटरमीडिएट छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन कार्ड BSEB बोर्ड की वेबसाइट पर कल यानी 20 सितंबर 2018 को जारी कर दिया जाएगा.

ERDO Bihar Recruitment 2018: 13,634 पदों पर भर्ती, erdo.in पर करें अप्लाई

18 सितंबर को BBOSE 10th Result June 2018 भी घोषित कर दिया गया है. परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र ऑफिशियल वेबसाइट bbose.org पर जाकर BBOSE 10th Result June 2018 चेक कर सकते हैं.

एजुकेशन और करियर की अन्य खबरों को पढ़ने के लिए करियर न्यूज पर क्लिक करें.