BSEB Simultala Admission 2019: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने सिमुलतला अवासीय विद्यालय, जमुई के क्लास 6 में दाखिले के लिए फॉर्म भरने की तारीख की घोषणा कर दी है. बीएसईबी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार छात्र 15 अक्टूबर से एडमिशन फॉर्म भर सकते हैं. फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है.

विद्यार्थी ऑफिशियल वेबसाइट www.biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि सिमुलतला अवासीय विद्यालय में यह दाखिला प्रक्रिया 6वीं कक्षा के लिए है, जो कि 2019-20 सत्र के लिए है.

पिछले साल दाखिले की प्रक्रिया मई में शुरू हो गई थी. वहीं एकेडमिक सेशन इस साल अगस्त में शुरू हुआ. यानी सत्र शुरू होने में चार महीने की देर हुई. इसे देखते हुए बोर्ड स्कूल के एकेडमिक कैलेंडर की स्ट्रीमिंग करने पर विचार कर रहा है. दरअसल, बोर्ड के अनुसार साल 2019-20 का एकेडमिक सत्र अप्रैल 2019 से शुरू कर दिया जाएगा. इससे शिक्षकों और छात्रों के ऊपर कम समय में कोर्स पूरा करने का दबाव नहीं होगा.

#Bihar: इन 3000 छात्राओं को राज्य सरकार देगी 25-25 हजार रुपये, जानिये वजह

बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि बोर्ड ने समय से पहले ही तारीखों की घोषणा कर दी है, ताकि सत्र शुरू करने में देर ना हो.

चयन प्रक्रिया :

सिमुलतला अवासीय विद्यालय में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को पहले प्रारंभिक परीक्षा में हिस्सा लेना होगा. प्रारंभिक परीक्षा में क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को मेन्स परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा.

प्रारंभिक परीक्षा की संभावित तारीख 3 दिसंबर और मेन्स की संभावित तारीख 30 दिसंबर है.

बोर्ड ने टेस्ट के लिए सिलेबस की भी घोषणा कर दी है. प्रारंभिक परीक्षा में 150 ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे, इसके लिए 150 मिनट का वक्त मिलेगा. परीक्षा में हिन्दी, साइंस, सोशल साइंस, मैथ्स और अंग्रेजी से सवाल होंगे.

CBSE Board Exam 2019: बोर्ड एग्जाम में पास होने के लिए अब हर विषय में लाने होंगे इतने अंक, CBSE ने बदले नियम

वहीं मेन परीक्षा दो चरणों में होगी. पहले चरण की परीक्षा 150 अंकों की होगी, जिसमें 100 अंक के गणित के सवाल होंगे और 50 के लॉजिकल रीजनिंग से प्रश्न होंगे.

वहीं दूसरे चरण की परीक्षा में 150 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें हिन्दी, साइंस और सोशल साइंस से प्रश्न होंगे.

6वीं कक्षा में लड़कों के लिए 60 सीटें और लड़कियों के लिए 60 सीटें मौजूद हैं, जिस पर दाखिला होने वाला है. सिमुलतला अवासीय विद्यालय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है, जिसकी शुरुआत उन्होंने साल 2010 में की थी.

एजुकेशन और करियर की अन्य खबरों को पढ़ने के लिए करियर न्यूज पर क्लिक करें.