Bihar Board 10th Result 2019: बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा का परिणाम शनिवार को जारी किया जाएगा. बोर्ड (Bihar School Examination Board) ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है. बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार शनिवार की दोपहर 12.30 बजे बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bsebinteredu.in पर मैट्रिक परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे. जिन छात्रों ने इस साल मैट्रिक परीक्षा दी है, वे बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इसके अलावा examresults.net पर भी मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट चेक किया जा सकता है.

बिहार बोर्ड ने इस साल फरवरी के महीने में मैट्रिक की परीक्षा का आयोजन किया था. राज्य में इस बार 16 लाख 60 हजार से ज्यादा छात्रों ने मैट्रिक की परीक्षा दी थी. बोर्ड ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति जारी कर सूचना दी कि शनिवार को दिन के 12.30 बजे बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर की मौजूदगी में मैट्रिक के परीक्षाफल की घोषणा की जाएगी. आपको बता दें कि मैट्रिक की परीक्षा में इस बार जहां 8 लाख 37 हजार से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे, वहीं 8 लाख 23 हजार से ज्यादा छात्राओं ने भी परीक्षा दी थी.

बिहार बोर्ड ने बीते 30 मार्च को इंटरमीडिएट परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा की थी. उसी दिन बोर्ड की तरफ से कहा गया था कि एक हफ्ते के भीतर मैट्रिक परीक्षा के परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे. ऐसा पहली बार हुआ है जबकि बिहार बोर्ड ने परीक्षा के समाप्त होने के कुछ ही दिनों के बाद परिणाम जारी कर दिए हैं. बोर्ड ने कहा है कि जिस तरह इंटर के रिजल्ट में सुधार देखा गया है, उसी तरह मैट्रिक परीक्षा के परिणाम में भी सुधार की संभावना है. वर्ष 2018 में बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा में जहां 52 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे, वहीं इस साल यह आंकड़ा 79 फीसदी से ज्यादा रहा. पिछले साल मैट्रिक परीक्षा में 68 फीसदी से ज्यादा छात्र पास हुए थे.

ऐसे चेक करें मैट्रिक का रिजल्ट

स्टेप 1 – सबसे पहले bsebinteredu.in या examresults.net वेबसाइट ओपन करें

स्टेप 2 – दोनों ही वेबसाइट पर bseb10th Result का लिंक दिखेगा, इसे क्लिक करें

स्टेप 3 – लिंक पर क्लिक करने के बाद आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी, जिसे भरने के बाद रिजल्ट दिखेगा

स्टेप 4 – रिजल्ट दिखने के बाद आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं