नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (CCEA) ने बुधवार को 13 नये केंद्रीय विद्यालयों (KVs) और एक जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV) को मंजूरी दे दी है. 13 नये केवीएस के खुलने से 13,000 और एक नवोदय विद्यालय के खुलने से 560 छात्रों को फायदा होगा.

इन 13 KVs को उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मणिपुर, तेलंगाना और झारखंड में खोलेा जाएगा. उत्तर प्रदेश के बांदा, मिर्जापुर, भड़ोही, CISF सुरजपुर और बावली जिला में केवीएस खुलेंगे. वहीं बिहार के नवादा और देवकुंड में केंद्रीय विद्यालय खोले जाएंगे.

UGC NET 2018: एक ही यूनिवर्सिटी के 5 दृष्टिहीन छात्रों ने किया UGC NET क्वालिफाई

महाराष्ट्र के भी दो जिलों वशिम और पारभम में केंद्रीय विद्यालय खुलेंगे. वहीं मणिपुर के चकपीकारॉन्ग, झारखंड के पलामू, तेलंगाना के सिद्दीपेट और कर्नाटक के कुदामलाकुंते में केवीएस खोले जाएंगे. जबकि मध्यप्रदेश के रत्लाम जिला में जवाहर नवोदय विद्यालय खोला जाएगा.

मध्यप्रदेश के रत्लाम जिले में सबसे ज्यादा SC/ST की आबादी है और यहां JNV स्कूल खोले जाने की लंबे समय से मांग की जा रही थी.

BPSC PT exam 2018: bpsc.bih.nic.in पर कल से रजिस्ट्रेशन शुरू

बता दें कि केंद्रीय विद्यालय में फिलहाल कुल 12 लाख छात्र पढ़ाई कर रहे हैं. वहीं JNVs में छात्रों को नि:शुल्क मॉर्डन शिक्षा मिलती है. देशभर में करीब 2.50 लाख छात्र नवोदय विद्यालय में पढ़ाई कर रहे हैं.

एजुकेशन और करियर की अन्य खबरों को पढ़ने के लिए करियर न्यूज पर क्लिक करें.