CAT 2018 registration: कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ाकर 26 सितंबर कर दी गई है. इससे पहले रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 19 सितंंबर थी. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर 26 सितंबर शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं.

इस साल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट-कोलकाता परीक्षा आयोजित कर रहा है. परीक्षा 25 नवंबर को 147 शहरों में आयोजित की जाएगी. CAT 2018 परीक्षा दो सेशन में होगी. इसके लिए एडमिट कार्ड 24 अक्टूबर को ही जारी कर दिया जाएगा. छात्र ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

टेस्ट के फॉर्मेट को समझाने के लिए CAT वेबसाइट पर 17 अक्टूबर से जानकारियां मौजूद होंगी. वेबसाइट पर एक सेक्शन होगा फ्रेक्योंट आस्कड क्वेश्चन(FAQ) जिसमें CAT 2018 से संबंधित आमतौर पर पूछे जाने सवालों के जवाब होंगे. उम्मीदवार CAT हेल्पडेस्क से भी ईमेल या फोन पर संपर्क कर सकते हैं.

BBOSE 10th Result June 2018: नतीजे घोषित, bbose.org पर चेक करें

CAT 2018: एग्जाम पैटर्न

परीक्षा में उम्मीदवारों के पास सवालों के जवाब देने के लिए 180 मिनट का समय मिलेगा, इसमें से हर सेक्शन के लिए 60 मिनट होंगे. यानी परीक्षा में तीन सेक्शन होंगे और उम्मीदवार को 60 मिनट के अंदर एक सेक्शन से दूसरे सेक्शन में जाना अनिवार्य होगा.

1) वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रीहेंसन

2) डाटा इंटरप्रेटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग

3) क्वांटिटेटिव एबिलिटी

एजुकेशन और करियर की अन्य खबरों को पढ़ने के लिए करियर न्यूज पर क्लिक करें.