CBSE 10th 12th Admit Card 2020: केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षा 2020 का एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. हालांकि, यह ध्यान देने की आवश्यकता है कि छात्र खुद CBSE बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड 2020 को डाउनलोड और प्रिंट नहीं कर सकते. छात्र केवल अपने संबंधित स्कूलों से CBSE Board Exam 2020 के लिए अपने एडमिट कार्ड (CBSE Admit Card) प्राप्त कर सकते हैं. स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा हस्ताक्षर किए जाने के बाद ही एडमिट कार्ड वैध होंगे.

छात्र एडमिट कार्ड (CBSE Admit Card) में दर्ज विवरण को अवश्य चेक करें

छात्रों को यह ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें अपने एडमिट कार्ड (CBSE Admit Card) के विवरण को बारीकी से क्रॉस-चेक कर लें. छात्र CBSE द्वारा जारी की गई एडमिट कार्ड (CBSE Admit Card) पर अंकित डेट शीट तारीखें चेक कर लें. CBSE 10 वीं बोर्ड परीक्षा 2020 15 फरवरी से शुरू होगी और 20 मार्च को समाप्त होगी, जबकि CBSE 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2020 15 फरवरी से शुरू होगी और 30 मार्च को समाप्त होगी. कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी से शुरू हुई थी, जो 7 फरवरी तक जारी रहेगा. CBSE लगातार दूसरे वर्ष मार्च के बजाय फरवरी के महीने में बोर्ड परीक्षा का आयोजन कर रहा है. इससे पहले, परीक्षाएं मार्च-अप्रैल के महीने में आयोजित की जाती थी.

एडमिट कार्ड (CBSE Admit Card) के लिए 75 प्रतिशत अटेंडेंस अनिवार्य

इस महीने की शुरुआत में CBSE ने घोषणा की थी कि छात्रों को CBSE बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए उपस्थित होने के लिए 75 प्रतिशत उपस्थिति की आवश्यकता होगी. 75 प्रतिशत से कम उपस्थिति वाले किसी भी छात्र को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी. हालांकि, विशेष मामलों में बोर्ड छात्रों को परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति देगा. एक्सेप्शनल केस में लंबे समय तक की अनुपस्थिति मान्य होगी, जिसमें माता-पिता का गुजर जाना जैसी कोई अन्य घटना, CBSE/SGFI द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में अधिकृत भागीदारी और मान्यता प्राप्त दलों द्वारा आयोजित राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में अधिकृत भागीदारी शामिल हैं.