CBSE 10th 12th Result 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी करेगा, हालांकि, अंतिम तिथि अभी तय नहीं की गई है. CBSE ने एक अधिसूचना जारी कर कहा है कि सोशल मीडिया पर कक्षा 12वीं का रिजल्ट 11 जुलाई को और 13 जुलाई को कक्षा 10वीं के रिजल्ट जारी होने की खबर फेक है. बोर्ड ने छात्रों, शिक्षकों और अन्य हितधारकों को ऐसे किसी भी सर्कुलर पर विश्वास नहीं करने की सलाह दी है. रिजल्ट की अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी किया जाएगा. Also Read - HRD मिनिस्ट्री ने शुरू किया 'एंटी कोविड पाठशाला', देशभर के छात्रों को कोरोना के प्रति किया जा रहा है जागरूक


बता दें कि सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक एक विशेष योजना के तहत घोषित करेगा. यदि कोई छात्र विशेष योजना के तहत दिए गए अंकों से संतुष्ट नहीं है, तो वे बाद की परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं, जिनकी तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है. इसके अलावा इन परीक्षाओं के बाद कोई इम्प्रूवमेंट पेपर आयोजित नहीं किया जाएगा क्योंकि यह सुविधा केवल कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए उपलब्ध है.

उन छात्रों के मामले में जो तीन से अधिक विषयों के लिए उपस्थित हुए हैं, उनके बेस्ट तीन परफॉर्मेंस करने वाले विषयों में प्राप्त अंकों के आधार पर औसत अंक दिए जाएंगे, जिन विषयों की परीक्षा बोर्ड के अनुसार आयोजित नहीं की गई थी. इसके अलावा जो छात्र केवल तीन विषयों के परीक्षा में शामिल हुए हैं, उनके बेस्ट दो परफॉर्मेंस करने वाले विषयों में प्राप्त अंकों के आधार पर औसत अंक दिए जाएंगे, जिनकी परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी.