CBSE 10th, 12th Result 2021: टर्म 1 परीक्षा का रिजल्ट कब होगा जारी? जानें क्या है टेंटेटिव तारीख

रिजल्ट तैयार करने में बोर्ड (CBSE Board Exam Result) को थोड़ा और समय लग रहा है. इस कारण अगले सप्ताह 10वीं और 12वीं टर्म 1 परीक्षा के रिजल्ट को अधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किया जा सकता है.

Published: January 15, 2022 11:21 AM IST

By Avinash Rai

Maharashtra SSC and HSC Exams 2022

CBSE 10th, 12th Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं (CBSE 10th Result) और 12वीं की टर्म 1 परीक्षा (CBSE Term 1 12th Result 2021) के रिजल्ट का इंतजार अभ्यर्थियों को है. ऐसे में सूचना आ रही है कि अभी अभ्यर्थियों को और भी इंतजार करना पड़ सकता है. पहले संभावना जताई जा रही थी कि 15 जनवरी तक टर्म 1 परीक्षा के रिजल्ट को जारी कर दिया जाएगा. लेकिन रिजल्ट अब अगले एक सप्ताह में जारी हो सकता है. खबरों की मानें तो रिजल्ट तैयार करने में बोर्ड (CBSE Board Exam Result) को थोड़ा और समय लग रहा है. इस कारण अगले सप्ताह 10वीं और 12वीं टर्म 1 परीक्षा के रिजल्ट को अधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किया जा सकता है.

Also Read:

क्यो हो रही देरी
दरअसल देशभर में कोरोना तेजी से फैल रहा है. इस कारण सरकारी दफ्तरों में 50 फीसदी क्षमता के साथ कर्मचारी काम कर रहे हैं. इस कारण कार्यालय संबंधित काम तय समय में पूरा नहीं हो रहा है. ऐसे में सीबीएसई को भी समय पर रिजल्ट तैयार करने में समस्या हो सकती है. रिजल्ट जारी करने को लेकर बोर्ड की तरफ से अबतक किसी प्रकार की अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. हालांकि रिजल्ट के लिए टेंटेटिव डेट 22 जनवरी है.

कोई भी छात्र नहीं होगा फेल
बता दें कि टर्म 1 परीक्षा में किसी भी अभ्यर्थी को पास या फेल घोषित नहीं किया जाएगा. प्रत्येक सब्जेक्ट में छात्रों को प्राप्त नंबरों के साथ स्कोरकार्ड जारी किया जाएगा. बोर्ड परीक्षा के फाइनल रिजल्ट को टर्म 2 परीक्षा के बाद जारी किया जाएगा. अभ्यर्थी अधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें एजुकेशन और करियर की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 15, 2022 11:21 AM IST